CM की कुर्सी छोड़ते ही विधानसभा में बदली अरविंद केजरीवाल की सीट, अब 1 नहीं 41 नंबर पर बैठेंगे, जानें आतिशी को कौन सा मिला

By अंकित सिंह | Sep 26, 2024

पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विधानसभा सीट में बड़ा बदलाव आया है। मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद दिल्ली विधानसभा की पहली सीट से वह सीधे 41 नंबर की सीट पर पहुंच गए। नव नियुक्त दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी को पहली सीट सौंपी गई है। आतिशी पहले सीट नंबर 19 पर थीं। केजरीवाल की सीट स्पीकर के ठीक सामने है। चुनावी राजनीति में उतरने के बाद से केजरीवाल लगातार सीएम पद पर बने हुए हैं। इसलिए विधानसभा में उनकी सीट नंबर एक थी। सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद अब अरविंद केजरीवाल विधानसभा में सिर्फ विधायक रह गए हैं। इसलिए उनकी सीट बदल गई है। 

 

इसे भी पढ़ें: मुझे गिरफ्तार करके क्या मिला? BJP को लेकर केजरीवाल ने कर दिया बड़ा खुलाला, बोले- अब चिंता की बात नहीं


सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत और मुकेश अहलावत समेत दिल्ली के कई मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। मंत्री के अलावा दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता की सीट भी बदल दी गई है। गुप्ता को पहले सीट नंबर 94 आवंटित किया गया था, अब उन्हें सीट नंबर 100 दिया गया है। पहले सीट नंबर आठ पर रहे सौरभ भारद्वाज को सदन में दूसरी सीट आवंटित की गई है। दिल्ली कैबिनेट में नए शामिल किए गए मंत्री मुकेश अहलावत को सीट नंबर 14 दी गई है। वहीं, पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सीट नंबर 40 नंबर आवंटित की गई है।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Kejriwal के सवालों का सीधे सीधे तो नहीं लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से Mohan Bhagwat ने दे दिया जवाब!


बैठने की नई व्यवस्था आतिशी के दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ दिनों बाद आई है। दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र, जिसमें नवगठित आतिशी सरकार द्वारा लाया जाने वाला विश्वास मत होगा, गुरुवार को हंगामेदार ढंग से शुरू हुआ क्योंकि भाजपा और आप नेताओं ने एक-दूसरे के खिलाफ नारे लगाए। मुख्यमंत्री आतिशी के नेतृत्व वाली नई सरकार के शुक्रवार को सदन में विश्वास मत हासिल करने की उम्मीद है। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा की वर्तमान ताकत 67 है। AAP के दो विधायकों को भाजपा में शामिल होने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जबकि पूर्व विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी को हाल के चुनावों में दक्षिण दिल्ली के सांसद के रूप में चुना गया था।

प्रमुख खबरें

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल

14 साल के लड़के ने मौलवी का ही सर तन से...क्यों भड़का बच्चा? कर दिया धारदार हथियार से हमला

Modi-Trump से घृणा करने जॉर्ज सोरोस बना रहे कौन सा नया प्लान? अमेरिकी चुनाव से पहले खरीदे 200+ रेडियो स्टेशन

हो जाइए तैयार, नवंबर में इस तारीख को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की नई डिजायर