एक ओर जेल में बंद हैं अरविंद केजरीवाल, इधर संजय सिंह को आम आदमी पार्टी ने दी अहम जिम्मेदारी

By अंकित सिंह | Jul 05, 2024

आम आदमी पार्टी ने वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह को आप संसदीय दल का अध्यक्ष नियुक्त किया है। संजय सिंह के पास पार्टी की जिम्मेदारी भी है क्योंकि आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल एक्साइज पॉलिसी मामले में जेल में हैं। सिंह 2012 में आम आदमी पार्टी की स्थापना के कुछ समय बाद ही इसमें शामिल हो गए और तेजी से आगे बढ़ते हुए पार्टी के सबसे दृश्यमान और प्रभावशाली नेताओं में से एक बन गए। 

 

इसे भी पढ़ें: मैं आतंकवादी नहीं... दिल्ली हाई कोर्ट में बोले केजरीवाल, दिल्ली CM की जमानत याचिका पर CBI को नोटिस


संजय सिंह पहली बार 2018 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे और इस साल फिर से चुने गए। राज्यसभा के सदस्य के रूप में, सिंह ने AAP के विधायी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए अन्य राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन बनाने और बातचीत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आप संसदीय दल के अध्यक्ष की भूमिका में, सिंह संसद में पार्टी की गतिविधियों के समन्वय के लिए जिम्मेदार होंगे, यह सुनिश्चित करेंगे कि इसकी विधायी रणनीतियों को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए और इसके सांसदों के बीच अनुशासन बनाए रखा जाए। 

 

इसे भी पढ़ें: Delhi excise policy probe: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने 12 जुलाई तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत


अध्यक्ष पार्टी और अन्य राजनीतिक दलों, सरकारी अधिकारियों और संसदीय समितियों के बीच प्राथमिक संपर्क के रूप में भी कार्य करता है। संजय सिंह वर्तमान में समाप्त हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत पर बाहर हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा याचिका का विरोध नहीं करने का विकल्प चुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अप्रैल में उन्हें जमानत दे दी। इसी मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनके पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन अभी भी न्यायिक हिरासत में हैं।

प्रमुख खबरें

Men Depression: पुरुषों को पता भी नहीं चलता डिप्रेशन के ये 6 बड़े लक्षण, बढ़ जाता है चिड़चिड़ापन

क्या रिजल्ट से पहले फिर से होगी NEET-UG परीक्षा? चीफ जस्टिस ने गिनाए 3 पैरामीटर, चाहते हैं पूरा खुलासा

Madhya Pradesh: जल्दबाजी में मंत्री जी से हो गई मिस्टेक, दोबारा लेनी पड़ी शपथ, जानिए ऐसा क्या हुआ?

मुनाफावसूली से सेंसेक्स में मामूली 36 अंक की गिरावट, निफ्टी स्थिर पर हुआ बंद