Men Depression: पुरुषों को पता भी नहीं चलता डिप्रेशन के ये 6 बड़े लक्षण, बढ़ जाता है चिड़चिड़ापन

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 08, 2024

डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है जो आज के समय में ज्यादातर लोग इससे जूझ रहे हैं। शारीरिक बीमारी की तरह ही मानसिक बीमारीभी बेहद महत्वपूर्ण है। अगर डिप्रशेन जैसी मानसिक बीमारी की बात करें तो, इसके लक्षण पुरुष और महिला में अलग-अलग देखने को मिलते है। पुरुषों में डिप्रेशन होना एक गंभीर बीमारी है, इस आर्टिकल में हम आपको पुरुषों में होने वाले डिप्रेशन के लक्षण बताएंगे।

गुस्सा और चिड़चिड़ापन

आमतौर पर पुरुषों में डिप्रेशन का प्रमुख लक्षण गुस्सा और चिड़चिड़ापन होता है। इस परिस्थिति में गुस्सा और चिड़चिड़ापन नियंत्रण से बाहर चला जाता है।

थकान

पुरुषों में डिप्रेशन के दौरान थकान ज्यादा होती है। इस चीज मर्द लोग हल्के में लेते हैं। पुरुषों में डिप्रेशन के कारण हमेशा थकान महसूस होती है। इस लक्षण को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें।

चिंता करना

ज्यादातर पुरुष चिंता में रहते हैं और बार-बार चिंता करना डिप्रेशन के लक्षणों में से एक है। चिंता करने से कई खतरनाक बीमारियां होने का खतरा रहता है, जैसे ह्रदय संबंधित बीमारी और पैनिक अटैक के लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

यौन इच्छा और प्रेम की भावना खत्म होना

पुरुषों में डिप्रेशन के चलते यौन इच्छा और प्रेम की भावना खत्म हो जाती है। जो कि सही नही है। धीरे-धीरे यौन उत्तेजना खत्म होने लगती है। पार्टनर के साथ कम सेक्स ड्राइव होना। 

अकेलापन महसूस करना

पुरुषों में डिप्रेशन होने पर अक्सर मर्द उदास, अकेला और निराश महसूस करने लगते हैं। डिप्रेशन के चक्कर में पुरुष लोग ध्यान नहीं लगा पाते। ऐसी स्थिति में पुरुष किसी चीज में भी ध्यान नहीं लगा पाते हैं। 

प्रमुख खबरें

Vinod Khanna Birth Anniversary: कॅरियर के पीक पर विनोद खन्ना ने फिल्मों से लिया था संन्यास, जानिए कुछ अनसुनी बातें

क्या सच में करेला डायबिटीज को कंट्रोल करता है? जानें एक्सपर्ट की राय

पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसे महंत Narasimhanand Saraswati, देशभर में मचा बवाल, कई जगह विरोध-प्रदर्शन

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला