Madhya Pradesh: जल्दबाजी में मंत्री जी से हो गई मिस्टेक, दोबारा लेनी पड़ी शपथ, जानिए ऐसा क्या हुआ?

By अंकित सिंह | Jul 08, 2024

मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल का विस्तार सोमवार सुबह किया गया। यादव ने रविवार शाम राजभवन में राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मुलाकात की। कैबिनेट विस्तार समारोह की तैयारी हुई। समारोह आज सुबह 9 बजे हुआ। श्योपुर जिले के विजयपुर से छह बार के विधायक रामनिवास रावत, जो 30 अप्रैल को लोकसभा अभियान के दौरान भाजपा में शामिल हुए थे, को कैबिनेट सदस्य के रूप में शामिल किया गया। हालांकि रावत सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए, लेकिन उन्होंने अभी तक कांग्रेस विधायक के रूप में राज्य विधानसभा से इस्तीफा नहीं दिया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Madhya Pradesh Cabinet Expansion| मोहन यादव कैबिनेट में हुआ विस्तार, रामनिवास यादव ने की शपथ


हालांकि, रामनिवास रावत के मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही घटनाओं की एक विचित्र शृंखला सामने आई। रावत, जिन्हें राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई थी, ने गलती से राज्य मंत्री के रूप में शपथ ले ली। रावत ने बाद में स्पष्ट किया कि यह त्रुटि उनके द्वारा शपथ में "राज्य के मंत्री" को "राज्य मंत्री" के रूप में गलत पढ़ने के कारण हुई थी। रावत की स्थिति पर भ्रम के बीच पत्रकारों द्वारा गलती की ओर इशारा किए जाने के तुरंत बाद, राज्यपाल ने उन्हें कैबिनेट मंत्री के रूप में फिर से शपथ दिलाई। विशेष रूप से, 30 मिनट से भी कम समय में दूसरी बार शपथ लेने वाले रावत ने राज्य मंत्री के रूप में इस्तीफा दिए बिना कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।


इससे उन्हें कैबिनेट मंत्री के साथ-साथ राज्य मंत्री के रूप में सेवा करने का अनूठा गौरव प्राप्त हुआ। वह सब कुछ नहीं हैं। रावत लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए थे, लेकिन उन्होंने अभी तक विधानसभा से कांग्रेस विधायक के रूप में इस्तीफा नहीं दिया है। इससे उन्हें भाजपा के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में कार्यरत कांग्रेस विधायक के रूप में एक विशिष्ट पहचान भी मिलती है। कैबिनेट मंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति के कारण श्योपुर जिले की विजयपुर सीट पर उपचुनाव की आवश्यकता होगी।

 

इसे भी पढ़ें: अदालत ने एक व्यक्ति के साथ 10 साल के रिश्ते के बाद महिला के दर्ज कराए बलात्कार के मामले को रद्द किया


रावत की नियुक्ति तब हुई जब सीएम यादव ने 13 दिसंबर को कार्यभार संभालने के सात महीने बाद अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। उस समय, 28 विधायकों को राज्य मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। इसमें 18 कैबिनेट मंत्री और स्वतंत्र प्रभार वाले सहित 10 अन्य शामिल थे, जिन्हें राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। भाजपा में शामिल होने से पहले, रावत ने कांग्रेस की राज्य इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था और दिग्विजय सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में गृह राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था।

प्रमुख खबरें

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला

बढ़ता हुआ यूरिक एसिड का लेवल होगा कम, बस इन 5 घरेलू ड्रिंक का सेवन करें

Ukraine ने रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया, रूस का पूर्वी हिस्से के एक गांव पर कब्जे का दावा

कार कंपनियों की निगाहें त्योहारी सत्र पर, धारणा सुधरने से बिक्री में वृद्धि की उम्मीद