भाजपा को AAP ने दिया 'अहंकार खत्म करो' का संदेश... अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत मिली, आतिशि ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना की

By रेनू तिवारी | Jul 12, 2024

आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार (12 जुलाई) को शराब घोटाले के कथित मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर दिल्ली के मुख्यमंत्री को अंतरिम जमानत देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना की। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने फैसला सुनाया और ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका को बड़ी पीठ के पास भेज दिया।

 

इसे भी पढ़ें: Hathras Stampede: सुप्रीम कोर्ट ने जांच की मांग वाली जनहित याचिका पर विचार करने से किया इनकार, याचिकाकर्ता से हाईकोर्ट जाने को कहा

 

फैसले के बाद आप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की दिल्ली की मंत्री आतिशी ने सौरभ भारद्वाज के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की और आप के खिलाफ "साजिश रचने" के लिए भाजपा की आलोचना की। सत्तारूढ़ पार्टी ने भगवा पार्टी से पूछा कि केजरीवाल को सीबीआई ने क्यों गिरफ्तार किया और उसे "अपना अहंकार खत्म करने" के लिए कहा। उन्होंने कहा, "भाजपा जानती थी कि उन्हें (अरविंद केजरीवाल को) राउज एवेन्यू कोर्ट से जमानत मिल गई है, उन्हें पता है कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट से भी जमानत मिल जाएगी। इसलिए उन्होंने एक और साजिश रची और जिस दिन सुप्रीम कोर्ट में जमानत की सुनवाई होनी थी, उससे एक दिन पहले ही सीबीआई से अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करवा दिया।

 

इसे भी पढ़ें: JNU ने हिंदू, बौद्ध और जैन अध्ययन केंद्र स्थापित करने का लिया फैसला

 

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा सीबीआई ने उन्हें क्यों गिरफ्तार किया? क्योंकि अगर उन्हें ईडी मामले में जमानत मिल जाती, तो वे जेल से बाहर आकर दिल्ली की जनता के लिए 10 गुना तेजी से काम करते... मैं आज भाजपा से कहना चाहती हूं, एक के बाद एक - इस देश की हर अदालत ने आपकी साजिश का पर्दाफाश किया है... हर अदालत अरविंद केजरीवाल को जमानत दे रही है। मैं भाजपा से कहना चाहती हूं, अपना अहंकार खत्म करो और दूसरी पार्टियों के खिलाफ साजिश करना बंद करो। सत्य को परेशान किया जा सकता है, पराजित नहीं किया जा सकता..." "पीएमएलए एक काला कानून है।

 

इसके तहत जमानत के प्रावधान इतने कठिन हैं कि जमानत मिलना लगभग असंभव है... सबसे पहले, निचली अदालत ने उन्हें जमानत दी और कहा कि "ईडी पक्षपातपूर्ण तरीके से काम कर रही है"... इसलिए, आज सुप्रीम कोर्ट द्वारा जमानत देना एक बड़ी बात है। केंद्र को उम्मीद थी कि सुप्रीम कोर्ट उन्हें ईडी मामले में जमानत देगा। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जमानत के बाद भी वह जेल में रहे, सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया... सबूतों का भार सीबीआई पर है। इसलिए, मुझे नहीं लगता कि कोई बड़ी समस्या होगी। यह सिर्फ समय की बात है, अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर आ जाएंगे।


केजरीवाल की अंतरिम जमानत

सुप्रीम कोर्ट ने ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका को एक बड़ी बेंच को भेजते हुए कहा, "केजरीवाल ने 90 दिनों तक जेल में कष्ट झेले। वह एक निर्वाचित नेता हैं और यह उन पर निर्भर है कि वह सीएम की भूमिका में बने रहना चाहते हैं या नहीं"।


17 मई को, न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने केजरीवाल की याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। शीर्ष अदालत ने 15 अप्रैल को ईडी से केजरीवाल की याचिका पर जवाब मांगा था, जिसमें उन्होंने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती दी थी। आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख ने दिल्ली उच्च न्यायालय के 9 अप्रैल के आदेश को शीर्ष अदालत में चुनौती दी है, जिसमें मामले में उनकी गिरफ्तारी को बरकरार रखा गया था।


उच्च न्यायालय ने मामले में केजरीवाल की गिरफ्तारी को बरकरार रखते हुए कहा था कि इसमें कोई अवैधता नहीं है और ईडी के पास "बहुत कम विकल्प" बचे हैं, क्योंकि उन्होंने बार-बार समन जारी नहीं किए और जांच में शामिल होने से इनकार कर दिया।


हालांकि, ईडी ने अगले दिन दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया और तर्क दिया कि केजरीवाल को जमानत देने वाला निचली अदालत का आदेश "विकृत", "एकतरफा" और "गलत" था और निष्कर्ष अप्रासंगिक तथ्यों पर आधारित थे।


हाईकोर्ट ने 21 जून को अंतरिम राहत के लिए ईडी की अर्जी पर आदेश पारित होने तक ट्रायल कोर्ट के जमानत आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी थी। 25 जून को हाईकोर्ट ने ट्रायल कोर्ट के आदेश पर रोक लगाते हुए विस्तृत आदेश पारित किया था। अरविंद केजरीवाल को भी कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में 26 जून को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। यह मामला दिल्ली सरकार की 2021-22 की आबकारी नीति के निर्माण और क्रियान्वयन में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है, जिसे अब रद्द कर दिया गया है।


प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल