सशक्त आवाज को चुप नहीं कराया जा सकता, अरुंधति रॉय ने जीता PEN पिंटर 2024 पुरस्कार

By अभिनय आकाश | Jun 27, 2024

अरुंधति रॉय को PEN पिंटर पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया है, जो नोबेल पुरस्कार विजेता नाटककार हेरोल्ड पिंटर की स्मृति में अंग्रेजी PEN द्वारा 2009 में स्थापित एक वार्षिक पुरस्कार है। रॉय 10 अक्टूबर को ब्रिटिश लाइब्रेरी द्वारा सह-आयोजित एक समारोह में पुरस्कार प्राप्त करेंगी। वह एक संबोधन भी देंगी। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड गणराज्य या राष्ट्रमंडल में रहने वाले उत्कृष्ट साहित्यिक योग्यता वाले लेखक को प्रदान किया जाता है, जो साहित्य में हेरोल्ड पिंटर के नोबेल पुरस्कार भाषण के शब्दों में दुनिया पर 'अडिग, अटल' नजर रखता है। 'हमारे जीवन और हमारे समाज की वास्तविक सच्चाई को परिभाषित करने के लिए एक प्रचंड बौद्धिक दृढ़ संकल्प' को दर्शाता है।

इसे भी पढ़ें: Arundhati Roy पर मुकदमा चलाने की मंजूरी के खिलाफ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

पुरस्कार के लिए इस वर्ष की जूरी में अंग्रेजी PEN अध्यक्ष रूथ बोर्थविक, अभिनेता खालिद अब्दुल्ला और लेखक रोजर रॉबिन्सन शामिल थे। पुरस्कार के पिछले विजेताओं में माइकल रोसेन, मार्गरेट एटवुड, मैलोरी ब्लैकमैन, सलमान रुश्दी, टॉम स्टॉपर्ड और कैरोल एन डफी शामिल हैं। रॉय को बधाई देते हुए, बोरथविक ने कहा कि लेखक बुद्धि और सुंदरता के साथ अन्याय की तत्काल कहानियाँ बताता है।

इसे भी पढ़ें: भारत विरोधी एजेंडे की PhD वाली अरुंधति रॉय ने कश्मीर को लेकर ऐसा क्या कहा? जिस पर 14 साल बाद चलेगा UAPA के तहत केस

'पेन पिंटर पुरस्कार 2024 जीतने पर अरुंधति रॉय को हमारी बधाई। रॉय बुद्धि और सुंदरता के साथ अन्याय की तत्काल कहानियाँ सुनाती हैं। हालांकि भारत एक महत्वपूर्ण फोकस बना हुआ है, वह वास्तव में एक अंतर्राष्ट्रीयवादी विचारक है, और उसकी शक्तिशाली आवाज को चुप नहीं कराया जा सकता है।

प्रमुख खबरें

दिवाली के बाद कर्मफलदाता शनि का बड़ा परिवर्तन, इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत

Amethi Murder Case । आरोपी को रायबरेली जेल में किया गया स्थानांतरित

फतेहपुर में बारूद की आग से झुलसकर पटाखा फैक्टरी संचालक और उसके बेटे की मौत

संतकबीरनगर में पटरी पर गिरी साइकिल साबरमती एक्सप्रेस के इंजन में फंसी