सेना पस्त विद्रोही मस्त, भारत के पड़ोस में ये क्या हो रहा है? पहली बार गंभीर होने लगे हालात

By अभिनय आकाश | Dec 16, 2023

2021 में जब सेना ने म्यांमार में चुनी हुई सरकार को बर्खास्त किया और फिर से जुंटा शासन लगा दिया था। उस वक्त दुनिया को हैरानी तो हुई थी। लेकिन इस बात का कतई अंदाजा नहीं था कि इस बार जुंटा सरकार और उसकी सेना की स्थिति उतनी मजबूत नहीं है। एक महीने पहले विद्रोहियों ने सेना के खिलाफ मोर्चे खोलने शुरु किए और वहां हालात और बुरे हो रहे हैं। ऐसे में आइए ब्रदरहुड एलायंस के जुंटा-विरोधी आक्रमण पर करीब से नज़र डालें, जिसमें म्यांमार नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस, ताआंग नेशनल लिबरेशन आर्मी और अराकान आर्मी के साथ-साथ अन्य जातीय समूह भी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: मालदीव के मन में क्या है? पहले सैनिकों को लौटाया, अब तोड़ा पीएम मोदी के साथ किया ये समझौता

जुंटा क्या है?  

म्यांमार की वर्तमान सरकार को जुंटा शासन कहते हैं। जुंटा एक स्पेनिश शब्द है। जिसका अर्थ सैन्य शासन, तानाशाही या निरंकुशता होता है। म्यांमार में फरवरी 2021 में हुए सैन्य तख्तापलट के बाद से ही वहां गृह युद्ध का माहौल है। लोकतंत्र समर्थकों और सेना के बीच चल रहे युद्ध के कारण पिछले दो वर्ष काफी उथल पुथल भरे रहे हैं।  

अब तक क्या हुआ?

म्यांमार के अन्य हिस्सों में भी जुंटा विरोधी अभियानों का तेजी से विस्तार हुआ है। सागांग के मध्य क्षेत्र के साथ-साथ भारत और बांग्लादेश के निकट के राज्यों में भी लड़ाई हुई है। Irrawady.com के अनुसार, ऑपरेशन 1027 ने ब्रदरहुड एलायंस को तीन राज्यों और दो क्षेत्रों में 300 से अधिक जुंटा ठिकानों और 20 शहरों पर कब्जा करते देखा है। उत्तरी शान राज्य से शासन को उखाड़ फेंकने के लिए सागांग, मांडले और मैगवे क्षेत्रों और चिन राज्य में एक साथ हमले हुए हैं। इस बीच, काचिन इंडिपेंडेंस आर्मी द्वारा समर्थित पीपुल्स डिफेंस फोर्सेज (पीडीएफ) ने सागांग में तीन शहरों पर कब्जा कर लिया। अन्य प्रतिरोध बलों ने चिन राज्य में अन्य सात शहरों पर कब्ज़ा कर लिया। जुंटा की मुश्किलें बढ़ाते हुए, करेनी नेशनलिटीज डिफेंस फोर्स (केएनडीएफ), करेनी आर्मी, करेनी नेशनल पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट और पीडीएफ ने भी 11 नवंबर को ऑपरेशन 1111 शुरू किया। केएनडीएफ का दावा है कि ऑपरेशन 1111 के लॉन्च के बाद से जुंटा विरोधी ताकतों ने कारेनी राज्य के लोइकाव और डेमोसो टाउनशिप और दक्षिणी शान राज्य में पड़ोसी पेकोन टाउनशिप में 35 जुंटा बेस ले लिया है। करेन और मोन राज्यों और बागो क्षेत्र में भी जुंटा के खिलाफ कई हमले देखे गए। Irrawady.com के अनुसार, 3 दिसंबर को, बागो क्षेत्र के मोने टाउन पर करेन नेशनल लिबरेशन आर्मी और संबद्ध प्रतिरोध बलों ने कब्जा कर लिया था। ऑपरेशन 1027 चीन की सीमा से सटे उत्तरी शान राज्य में शुरू हुआ, जहां थ्री ब्रदरहुड एलायंस के नेतृत्व में सैनिकों - जिसमें एमएनडीएए, ता'आंग नेशनल लिबरेशन आर्मी और अराकान आर्मी (एए) शामिल हैं।

जुंटा का क्या स्टैंड है?

तख्तापलट के बाद जुंटा ने विरोध प्रदर्शनों पर कार्रवाई की, जिससे जमीनी स्तर पर विद्रोह भड़क गया और कुछ जातीय सेनाओं के साथ संघर्ष फिर से शुरू हो गया। तातमाडॉ के नाम से जानी जाने वाली सेना ने पिछले छह दशकों में से पांच दशकों तक म्यांमार पर शासन किया है, और इसके सैनिकों को उनकी क्रूरता के लिए डर लगता है। 29 नवंबर के भाषण में, जुंटा नेता जनरल मिन आंग ह्लाइंग ने कहा कि सीमा के पास लड़ाई लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों से उत्पन्न हुई है और सेना का ध्यान "क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए" विद्रोहियों से निपटने पर है।

इसे भी पढ़ें: मालदीव के साथ हमारे रक्षा संबंध बहुत मजबूत हैं: नौसेना प्रमुख

नतीजा क्या हुआ?

2,000 से अधिक म्यांमार नागरिक मिजोरम में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के माध्यम से भारत भाग गए हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा कि पिछले महीने लड़ाई में वृद्धि के बाद से 70 नागरिक मारे गए हैं और 90 घायल हुए हैं। अन्य 200,000 लोग विस्थापित हुए हैं - 2021 में जुंटा के सत्ता संभालने के बाद से कुल मिलाकर लगभग 17 लाख लोग। एक प्रमुख जुंटा सहयोगी चीन जिसके सीमावर्ती इलाकों में कुछ जातीय चीनी मिलिशिया के साथ भी घनिष्ठ संबंध हैं, सीमा पर ऑनलाइन घोटाला केंद्रों को बंद करने में म्यांमार की असमर्थता से नाराज है, जो पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में एक संकट बन गए हैं। यूएसआईपी अनुमान के अनुसार, अक्टूबर तक, 20,000 से अधिक लोगों, मुख्य रूप से चीनी, को उत्तरी म्यांमार में 100 से अधिक परिसरों में रखा जा रहा था, जहां श्रमिक उनमें से कई तस्करी करते थे। चीन के लिए एक बड़ी सार्वजनिक सुरक्षा चुनौती बन गए हैं और चीनी अधिकारियों ने इस सितंबर में बीजिंग में अपने म्यांमार समकक्षों को एक अल्टीमेटम दिया था: यौगिकों को खत्म करें या चीन ऐसा करेगा। चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय ने कथित म्यांमार घोटालेबाजों की गिरफ्तारी पर सोशल मीडिया पोस्टों को जमकर प्रचारित किया, जिससे लाखों व्यूज मिले।

 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

करेनी नेशनलिटीज डिफेंस फोर्स (केएनडीएफ) के नेता खुन बेडू ने कहा, विद्रोही जमीनी सैनिक अक्सर ड्रोन हमलों के बाद हमले शुरू करते हैं, एक रणनीति जो उनके लिए गेम-चेंजर बन गई है, जो अब थाईलैंड के साथ सीमा के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करती है और योगदान भी देती है। सीमा की स्थिति के बारे में लिखने वाले एशियाई विकास बैंक के सुरक्षा सलाहकार झू ​​जियांगमिंग ने कहा कि करीबी समन्वय का मतलब है कि विद्रोही "हर जगह बढ़ गए हैं और जुंटा के पास उन्हें संभालने के लिए पर्याप्त सैन्य बल नहीं हैं। मिन आंग ह्लाइंग ने नवंबर में कहा था कि विदेशी ड्रोन विशेषज्ञों की सहायता से विद्रोहियों ने हमले के दौरान 25,000 से अधिक ड्रोन-गिराए गए बमों का इस्तेमाल किया, जिससे प्रतिरोध सेनानियों की अत्यधिक ताकत के कारण कुछ सैन्य चौकियों को छोड़ना पड़ा। थ्री ब्रदरहुड अलायंस ने इस टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया कि क्या उन्होंने विदेशी विशेषज्ञों का उपयोग किया था। द डिप्लोमैट के एक लेख में तर्क दिया गया कि ऑपरेशन 1027 म्यांमार के लिए एक 'निर्णायक क्षण' है। यह ऑपरेशन महज़ एक सैन्य आक्रमण नहीं है; यह म्यांमार के लोगों और उनके पीपुल्स डिफेंस फोर्सेज (पीडीएफ) की स्थायी भावना और संसाधनशीलता, देश के लंबे समय से स्थापित जातीय सशस्त्र संगठनों (ईएओ) के साथ उनके बढ़ते गठबंधन और संघर्ष के लिए जनता के समर्थन का भी प्रतीक है।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार