China से निपटने में अहम है जापान की साझेदारी, आर्मी चीफ 14 अक्टूबर को करेंगे टोक्यो की यात्रा

By अभिनय आकाश | Oct 10, 2024

इंडियन आर्मी चीफ जनरल उपेंद्र द्विवेदी अगले हफ्ते जापान जाएंगे। यह उनका आर्मी चीफ के तौर पर पहला विदेश दौरा होगा। सूत्रों के मुताबिक, जनरल द्विवेदी 14 अक्टूबर को पांच दिन के दौरे पर निकलेंगे। चीन से निपटने के लिए भारत और जापान की लगातार बढ़ती साझेदारी को देखते हुए यह दौरा अहम है। इस वक्त बंगाल की खाड़ी में जापान की नेवी भारत की नेवी के साथ मिलकर एक्सरसाइज कर रही है। ये मालाबार एक्सरसाइज है, जिसमें क्वॉड देशों (भारत, अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया) की नेवी शामिल है।

इसे भी पढ़ें: Russia नहीं भूल पाएगा भारत का ये अहसान, अमेरिका-यूक्रेन जानकर हो जाएंगे परेशान

भारत और जापान के बीच बढ़ती साझेदारी, खासकर चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने को देखते हुए यह यात्रा काफी मायने रखती है। वर्तमान में जापानी नौसेना मालाबार अभ्यास के हिस्से के रूप में बंगाल की खाड़ी में भारतीय नौसेना के साथ संयुक्त नौसैनिक अभ्यास कर रही है। अभी दो महीने पहले, जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा और रक्षा मंत्री किहारा माइनोरू ने 2+2 डायलॉग के लिए भारत का दौरा किया था, जहां इंडो-पैसिफिक क्षेत्र पर चर्चा मुख्य फोकस थी। भारत और जापान दोनों ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। दोनों देशों की सरकारों ने दोहराया है कि वर्तमान वैश्विक परिवेश में, स्वतंत्र, खुले, समावेशी और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए भारत-जापान रक्षा साझेदारी को मजबूत करना आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Pakistan के पास अपना खर्चा चलाने के लिए पैसे नहीं हैं, मगर वह चीनियों की सुरक्षा पर अरबों रुपए कैसे खर्च कर रहा है?

भारत और जापान चीन को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि बीजिंग दोनों देशों के क्षेत्रों पर दावा करके खतरा बढ़ा रहा है। जवाब में जापान और भारत ने हाल के दिनों में संयुक्त सैन्य अभ्यास में वृद्धि के साथ, अपने सैन्य संबंधों को मजबूत किया है। पिछले हफ्ते, जनरल द्विवेदी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की ग्रे ज़ोन रणनीति के खिलाफ चेतावनी दी थी और कहा था कि, देशों की सीमा पर स्थिति वर्तमान में स्थिर होने के बावजूद, यह सामान्य नहीं है।

प्रमुख खबरें

Math को बना देगा मैजिक, वैदिक गणित जिसके महत्व पर PM भी दे चुके हैं जोर | Matrubhoomi

BJP की मांग, 100 दिनों में होने वाले सभी विधायक फंड ठेके की पूरी आडिट निगरानी हो

China से निपटने में अहम है जापान की साझेदारी, आर्मी चीफ 14 अक्टूबर को करेंगे टोक्यो की यात्रा

New Zealand के प्रधानमंत्री हुए भारत के जबरा फैन, PM मोदी के साथ मुलाकात को बताया शानदार