Apple iPhone हुए सस्ते, कंपनी ने घटाई सभी मॉडल की कीमतें, अब बचेंगे 6000 रुपये तक

By रितिका कमठान | Jul 26, 2024

अगर आप भी एप्पल कंपनी द्वारा निर्मित आईफोन के दीवाने हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है। एप्पल कंपनी ने आईफोन पर कीमतों को काफी कम कर दिया है। नए एप्पल आईफोन खरीदने पर ग्राहकों को अब अधिक लाभ होगा। एप्पल ने अपने पूरे पोर्टफोलियो में आईफोन की कीमतों में 3-4% की कटौती की है, जिसके बाद ग्राहक प्रो या प्रो मैक्स मॉडल खरीदने पर 5100 से 6000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

 

इस संबंध में कंपनी ने कहा कि 13, 14 और 15 सहित आईफोन 300 रुपये सस्ते होंगे जबकि आईफोन एसई 2300 रुपये सस्ता होगा। यह पहली बार है कि एप्पल ने अपने प्रो मॉडलों की कीमतें कम की हैं। आमतौर पर, कंपनी नई पीढ़ी के प्रो मॉडल बाजार में लॉन्च होने के बाद प्रो मॉडल बंद कर देती है।

 

इकोनॉमिक टाइम्स ने विशेषज्ञों के हवाले से बताया कि डीलरों और पुनर्विक्रेताओं द्वारा चुनिंदा छूट के माध्यम से केवल पुराने प्रो मॉडलों का स्टॉक ही खाली किया जाता है, जिसके कारण प्रो मॉडलों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में अब तक कमी नहीं की गई थी। 

 

इस बार एप्पल ने प्रो मॉडल की कीमतों में कमी की है, क्योंकि 23 जुलाई को निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित केंद्रीय बजट 2024 में मोबाइल फोन पर मूल सीमा शुल्क को 20% से घटाकर 15% कर दिया गया है। बजट के अनुसार मोबाइल फोन के अलावा, मोबाइल फोन के लिए प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली और मोबाइल फोन चार्जर पर भी सीमा शुल्क में कटौती की गई है। जानकारी के मुताबिक वर्तमान में भारत में बेचे जाने वाले आयातित स्मार्टफोन पर 18% जीएसटी और 22% सीमा शुल्क लगता है। मूल सीमा शुल्क का 10% अधिभार बना रहेगा।

 

बजट के अनुसार कटौती के बाद कुल सीमा शुल्क 16.5% (15% मूल और 1.5% अधिभार) हो जाएगा। भारत में निर्मित फोन के मामले में केवल 18% जीएसटी लगाया जाता है। एप्पल के मामले में, वर्तमान में भारत में बिकने वाले 99% मोबाइल फोन स्थानीय स्तर पर निर्मित होते हैं, जबकि केवल कुछ चुनिंदा उच्च-स्तरीय मॉडल ही आयात किए जाते हैं।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग