ANI ने Delhi High Court में Wikipedia के खिलाफ 2 करोड़ रुपये का मानहानि का मुकदमा दायर किया, समन जारी

By रेनू तिवारी | Jul 09, 2024

एएनआई मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने समाचार एजेंसी के कथित रूप से अपमानजनक वर्णन को लेकर दिल्ली उच्च न्यायालय में विकिपीडिया के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। न्यायमूर्ति नवीन चावला ने मुकदमे में अंतरिम राहत की मांग करने वाली एएनआई की याचिका पर नोटिस जारी किया और मामले की अगली सुनवाई 20 अगस्त को तय की।


एएनआई ने विकिपीडिया को अपने प्लेटफॉर्म पर समाचार एजेंसी के पेज पर कथित रूप से अपमानजनक सामग्री प्रकाशित करने से रोकने की मांग की है। इसने सामग्री को हटाने की भी मांग की है। एएनआई ने विकिपीडिया से हर्जाने के रूप में 2 करोड़ रुपये की मांग की है।


विकिपीडिया के पेज पर कहा गया है कि एएनआई की "वर्तमान केंद्र सरकार के लिए प्रचार उपकरण के रूप में काम करने, फर्जी समाचार वेबसाइटों के विशाल नेटवर्क से सामग्री वितरित करने और घटनाओं की गलत रिपोर्टिंग करने के लिए आलोचना की गई है।"

 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा फैसला,BJP ने इस नेता को बनाया पार्टी अध्यक्ष


एएनआई की ओर से पेश हुए अधिवक्ता सिद्धांत कुमार ने अदालत को बताया कि विवरण में उल्लिखित सामग्री मानहानिकारक है। उन्होंने कहा कि विकिपीडिया, जो एक मध्यस्थ है, एक ऐसा मंच है जिसका उपयोग अब सार्वजनिक उपयोगिता के रूप में किया जाता है और यह एक निजी अभिनेता के रूप में व्यवहार नहीं कर सकता है।


कुमार ने आगे कहा कि विकिपीडिया ने एएनआई के पेज को समाचार एजेंसी द्वारा संपादन के लिए बंद कर दिया है, सिवाय इसके संपादकों के।


न्यायमूर्ति चावला ने मौखिक रूप से टिप्पणी की कि विकिपीडिया को राय रखने का अधिकार है और वह अदालत के समक्ष अपने कार्यों की व्याख्या करेगा। अदालत ने कहा अंत में, उन्हें राय रखने का अधिकार है...वे आकर स्पष्टीकरण देंगे। यह मानहानि का शुद्ध मामला है।

 

इसे भी पढ़ें: Putin के सामने मोदी ने किया किसानों का जिक्र, कहा- उनके हितों की रक्षा में हमारी मित्रता का भी बहुत बड़ा रोल


विकिमीडिया फाउंडेशन और उसके अधिकारियों के खिलाफ अपने मुकदमे में, एएनआई ने कहा है कि पूर्व ने समाचार एजेंसी की प्रतिष्ठा को धूमिल करने और इसकी साख को बदनाम करने के दुर्भावनापूर्ण इरादे से कथित रूप से स्पष्ट रूप से गलत और मानहानिकारक सामग्री प्रकाशित की है।


विकिपीडिया पेज पर कुछ प्रकाशन जिनके लिए एएनआई व्यथित है, वे हैं:


- एक नए प्रबंधन के तहत, एएनआई पर आक्रामक मॉडल का अभ्यास करने का आरोप लगाया गया है 500 से ज़्यादा कर्मचारी हैं। एशियाई पत्रकारिता अधिकतम राजस्व उत्पादन पर केंद्रित थी, जहाँ पत्रकारों की आसानी से उपेक्षा की जा सकती थी। कई कर्मचारियों ने ANI पर कोई मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली न होने और अपने पूर्व कर्मचारियों के साथ बुरा व्यवहार करने का आरोप लगाया है।


- 20 जुलाई 2023 को, ANI ने 2023 मणिपुर हिंसा के दौरान दो कुकी महिलाओं के यौन उत्पीड़न और बलात्कार के लिए मुसलमानों को झूठा दोषी ठहराया।


ANI ने आरोप लगाया है कि विकिमीडिया ने अपने अधिकारियों के माध्यम से सामग्री को उलटने के लिए संपादनों को हटाने में सक्रिय रूप से भाग लिया है।


मुकदमे में कहा गया इस प्रकार, प्रतिवादी नंबर 1 के आचरण के परिणामस्वरूप अधिनियम की धारा 79(1) के तहत इसकी सुरक्षित-पनाहगाह सुरक्षा समाप्त हो गई है, और यह अपमानजनक सामग्री की मेजबानी और प्रकाशन के लिए उत्तरदायी है।


प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल