Bangladesh में हिंसा के बीच केंद्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक खत्म, शेख हसीना को लेकर स्थिति साफ नहीं

By रितिका कमठान | Aug 06, 2024

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना इस्तीफा देकर देश छोड़ चुकी है। वो सोमवार की शाम 5:36 बजे दिल्ली के पास हिंडन एयरपोर्ट पर पहुंचीं। शेख हसीना के बांग्लादेश छोड़ने के बाद ही पड़ोसी देश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने जनवरी 2024 में चुनाव के बाद बनी संसद को भंग करने का ऐलान कर दिया। शेख हसीना कल से ही हिंडन एयरोपर्ट पर है।

 

वहीं अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बांग्लादेश के संकट पर सर्वदलीय बैठक हो रही है। इससे पहले कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक भी हो चुकी है। सर्वदलीय बैठक को लेकर भी सूत्रों ने अहम जानकारी दी है। सूत्रों की मानें तो संसद भवन में सुबह 10 बजे से ये बैठक हो रही है। बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना के अचानक इस्तीफा देने और देश छोड़कर जाने से वहां अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है। हसीना लंदन जाने की अपनी योजना के तहत सोमवार रात भारत पहुंचीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इस मुद्दे पर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता की थी।

 

भारत में सर्वदलीय बैठक 
इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा में नेता सदन जेपी नड्‌डा, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू बैठक में मौजूद हैं. राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल भी बैठक में पहुंचे हैं. डीएमके के टीआर बालू, जेडीयू के लल्लन सिंह, एसपी के राम गोपाल यादव, टीएमसी के सुदीप बंद्योपाध्याय, राजद की मीसा भारती, एसएस (यूबीटी) के अरविंद सावंत, बीजेडी के सस्मित पात्रा, एनसीपी (एसपी) की सुप्रिया सुले, टीडीपी के राम मोहन नायडू भी हिस्सा ले रहे है।

 

ब्रीफ कर रहे हैं विदेश मंत्री

इस सर्वदलीय बैठक में हिस्सा ले रहे नेताओं को विदेश मंत्री एस जयशंकर ब्रीफ कर रहे है। बांग्लादेश में आई राजनीतिक संकट को देखते हुए हलचल दिल्ली में भी बढ़ गई है। केंद्र सरकार इस बैठक में आगामी रणनीति तय करने के लिए सर्वदलीय बैठक कर रही है। इस बैठक में सभी दलों ने अपनी सहमति जताई है। इस बैठक के बाद भी अब तक ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि शेख हसीना भारत में ही रहेंगी या वो किसी अन्य मुल्क में शरण लेंगी। 

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र : नंदुरबार में ईद पर जुलूस के दौरान दो समूहों में झड़प, सात पुलिसकर्मी घायल

कांग्रेस-नेकां गठबंधन जम्मू-कश्मीर में बहुमत के साथ सरकार बनाएगा: पायलट

पश्चिम बंगाल: सरकारी मेडिकल कॉलेज ने 40 विद्यार्थियों को ‘निष्कासित’ किया

फरीदाबाद में तीन वाहनों से 2.5 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त