US On India-Canada: जयशंकर के बयान पर अमेरिका ने दिया जवाब, जिम्मेदार लोगों को ठहराया जाना चाहिए जवाबदेह

By अभिनय आकाश | Sep 30, 2023

अलगाववादियों और खालिस्तानियों के पनाहगाह बन चुके कनाडा की भारत ने ऐसी खबर ली कि वहां के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की अक्ल ठिकाने आ गई। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराने वाले ट्रूडो भारत से दोस्ती की वकालत करते नजर आए। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ अपनी बातचीत के दौरान निज्जर मुद्दे के संदर्भ में कहा कि भारत निज्जर की हत्या को लेकर लगे उन आरोपों पर गौर करने के लिए तैयार है। 

इसे भी पढ़ें: जयशंकर ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मुलाकात की, द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति पर चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन का कहना है कि विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात के दौरान कनाडा विवाद पर चर्चा हुई। जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए और हमें उम्मीद है कि कनाडा और भारत दोनों में हमारे दोस्त इस मामले को सुलझाने के लिए मिलकर काम करेंगे। एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि मुझे विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर के साथ बैठक करने का मौका मिला। मैंने फिर से दोहराया कि निज्जर हत्या मामले में जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। हमें उम्मीद है कि इस मामले को सुलझाने के लिए कनाडा भारत मिलकर काम करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: China ने तोड़ा समझौता, जयशंकर ने दुनिया को बताया चीन का पूरा सच

बता दें कि एस जयशंकर ने कहा कि भारत ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट की संभावित संलिप्तता के कनाडा के आरोपों के संबंध में सूचना पर विचार करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि मामला यह है कि कनाडा ने कुछ आरोप लगाए हैं। हमने उन्हें बताया है कि यह भारत सरकार की नीति नहीं है, लेकिन अगर वे कोई विशिष्ट सूचना तथा कुछ भी प्रासंगिक जानकारी हमारे साथ साझा करने के लिए तैयार हैं, तो हम भी उस पर विचार करने के लिए तैयार हैं।  

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार