33 ट्रिलियन कर्ज के तले दबा है अमेरिका, समझौते के मूड में नहीं दिख रहा विपक्ष, 1 अक्टूबर को हो जाएगा शटडाउन?

By अभिनय आकाश | Sep 28, 2023

अमेरिकी कांग्रेस 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए धन उपलब्ध कराने में विफल रहती है, तो अमेरिकी सरकारी सेवाएं बाधित हो जाएंगी और सैकड़ों हजारों संघीय कर्मचारियों को बिना वेतन के छुट्टी दे दी जाएगी। आवश्यक समझे जाने वाले कर्मचारी काम पर तो बने रहेंगे, लेकिन बिना वेतन के उन्हें रहना होगा। दरअसल, सरकारी फंडिंग संघीय वित्त वर्ष 30 सितंबर 2023 को समाप्त हो रहा है और इससे पहले सरकार को विपक्ष से सहमति बनाते हुए फंडिंग प्लान को पारित करवाना होगा। व्हाइट हाउस ने कहा कि संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी का आपदा राहत कोष पहले से ही कई प्राकृतिक आपदाओं के कारण दबाव में है, जिसके परिणामस्वरूप देश भर के समुदायों में लगभग 2,000 दीर्घकालिक पुनर्प्राप्ति परियोजनाओं में देरी होगी। 

इसे भी पढ़ें: Foreign Minister Jaishankar भारत-कनाडा विवाद के बीच करेंगे अमेरिका के विदेश मंत्री से मुलाकात

अमेरिका में शटडाउन होने का सीधा सा मतलब है कि वहां पर तमाम तरह के सरकारी काम काज ठप हो जाएंगे। इसके पीछे की वजह है कि सरकार को इन कामों के लिए अपनी जरूरी स्कीम्स को जारी रखने के लिए जो पैसे की जरूरत होती है, उसे वो कर्ज के तौर पर लेती है। कर्ज के लिए अमेरिकी संसद यानी कांग्रेस की मंजूरी चाहिए होती है। लेकिन यहां पेंच ये है कि कांग्रेस की मंजूरी के लिए पहुंचने से पहले पक्ष और विपक्ष यानी डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी में आपसी सहमति जरूरी है।  

इसे भी पढ़ें: इजरायलियों के लिए अमेरिका का बड़ा निर्णय, मिली वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति

मैककार्थी ने अपनी ओर से देर रात सुझाव दिया कि अगर बाइडेन सीमा मुद्दों पर बातचीत करेंगे तो शटडाउन से बचा जा सकता है। मैक्कार्थी ने कहा कि हमें बुलाएं, आइए बैठें और दिन खत्म होने से पहले यह काम पूरा कर लें। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मेक अमेरिका ग्रेट अगेन या एमएजीए के नारे का उपयोग करते हैं। उन्होंने अपने कांग्रेसी सहयोगियों को शटडाउन की ओर धकेलने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है। 

प्रमुख खबरें

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार