आतंकवाद पर अमेरिका ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, खुलेआम घूम रहे लश्कर-जैश के आतंकी

By अभिनय आकाश | Dec 17, 2021

आतंकवाद पर पाकिस्तान का चेहरा एक बार फिर बेनकाब हो गया है। इस बार अमेरिका की एक रिपोर्ट ने पाकिस्तान की पोल दुनिया के सामने खोल दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने आतंकवाद पर एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें पाकिस्तान के असली चेहरे का पर्दा फाश किया है। कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टैररिज्म 2020 में साफतौर पर पाकिस्तान को आतंकवाद रोकने के मामले में 'फेल स्टेट' करार दिया है। रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान ने आतंकवाद से लड़ने के लिए सीमित काम किया। आतंकवादियों पर मुकदमा चलाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए। रिपोर्ट में पाकिस्तान पर निधाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान की धरती से कई आतंकवादी संगठन ऑपरेट किए जा रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने श्रीनगर में आतंकवादी हमले में दो पुलिसकर्मियों की मौत पर शोक व्यक्त किया

 खुलेआम घूम रहे आतंकी

लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी संगठन भारत के खिलाफ लगातार काम कर रहे हैं। पाकिस्तान ने जैश के मसूद अजहर और लश्कर के साजिद मीर जैसे आतंकवादियों पर मुकदमा चलाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए। ऐसा माना जाता है कि अजहर और मीर दोनों पाकिस्तान में निर्बाध घूम रहे हैं। इसमें कहा गया है कि फरवरी और फिर नवंबर में लाहौर की एक आतंकवादी रोधी अदालत ने लैश्कर-ए-तैयबा संस्थापक हाफिज सईद को आतंकवाद के वित्त पोषण के कई आरोपों में दोषी ठहराया और उसे साढ़े पांच साल के कारावास की सजा सुनाई। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की कार्य योजना को पूरा करने की दिशा में 2020 में अतिरिक्त प्रगति की लेकिन कार्य योजना के सभी कामों को पूरा नहीं किया और वह एफटीएफ की ‘‘ग्रे सूची’’ में बना हुआ है। 

आतंकियों के खतरे को रोकने में भारत सक्षम

रिपोर्ट ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियां आतंकियों के खतरे को रोकने में कारगर हैं। रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया है कि खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस में भारतीय मूल के आतंकियों ने गहरी पैठ बना ली है। नवंबर तक जारी आंकड़ों के अनुसार आईएसआईएस में भारतीय मूल के 66 आतंकियों की पहचान की जा चुकी है। 

प्रमुख खबरें

International Day of Peace 2024: विश्व भर में शांति और अहिंसा का संदेश देता है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस

Vighnaraja Sankashti Chaturthi 2024: विघ्नराज गणेश चतुर्थी व्रत से होता है सुख-समृद्धि का वास

Tirupati laddu को लेकर मुख्य पुजारी ने दी जानकारी, अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान बांटे गए थे लड्डू

World Alzheimer Day 2024: हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है वर्ल्ड अल्जाइमर डे, बचाव के लिए करें उपाय