हूती विद्रोहियों पर अमेरिका-ब्रिटेन की सबसे बड़ी Air Strike, गूंज उठा लाल सागर

By अभिनय आकाश | Jan 12, 2024

संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में हूती आंदोलन से जुड़ी साइटों के खिलाफ हमले शुरू किए। ये कदम ईरान समर्थित समूह द्वारा पिछले साल के अंत में लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग को निशाना बनाना शुरू करने के बाद सामने आया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार देर रात एक बयान में आगाह किया कि अगर जरूरत पड़ी तो वह आगे की कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे। बाइडेन ने कहा कि ये लक्षित हमले एक स्पष्ट संदेश हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे साझेदार हमारे कर्मियों पर हमले बर्दाश्त नहीं करेंगे या शत्रुतापूर्ण अभिनेताओं को नेविगेशन की स्वतंत्रता को खतरे में डालने की अनुमति नहीं देंगे।

इसे भी पढ़ें: Watch Video: आमिर खान और किरण राव ने बेटे आज़ाद ने इरा की शादी में गाया 'फूलों का तारों का' गाना, बहन को किया डेडिकेट

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शुरुआती संकेत हैं कि व्यापारी जहाजरानी को धमकाने की हौथिस की क्षमता को झटका लगा है। हूती अधिकारी ने राजधानी साना के साथ-साथ सादा और धमार शहरों के साथ-साथ होदेइदा प्रांत में छापेमारी की पुष्टि करते हुए इसे अमेरिकी-ज़ायोनी-ब्रिटिश आक्रामकता बताया। चल रहे हमले अक्टूबर में शुरू होने के बाद से मध्य पूर्व में इज़राइल-हमास युद्ध के विस्तार के अब तक के सबसे नाटकीय प्रदर्शनों में से एक हैं।

इसे भी पढ़ें: ईरान ने IS के डबल सुसाइड अटैक के पीछे बम बनाने वाले की पहचान, दर्जनों लोगों की हमले में हुई थी मौत

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि हमले विमान, जहाज और पनडुब्बी द्वारा किए जा रहे थे। अधिकारी ने कहा कि एक दर्जन से अधिक स्थानों को निशाना बनाया गया और हमलों का उद्देश्य हौथी की सैन्य क्षमताओं को कमजोर करना था और ये सिर्फ प्रतीकात्मक नहीं थे। हूती यमन के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करते हैं। हूतियों ने लाल सागर शिपिंग मार्गों पर अपने मिसाइल और ड्रोन हमलों को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय कॉलों को खारिज कर दिया और ऐसा करने में विफल रहने पर संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से परिणाम भुगतने की चेतावनी दी। 

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान