भारत में सफल चुनाव का अमेरिका भी हुआ मुरीद, जानिए क्या कहा

By अभिनय आकाश | Jun 14, 2024

संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत में हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों के संबंध में एक पाकिस्तानी पत्रकार द्वारा उठाए गए सवाल को खारिज कर दिया, जिसमें प्रधान मंत्री मोदी की एनडीए सरकार ने लगातार तीसरी बार सत्ता संभाली। प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने चुनाव परिणामों और भारतीय संसद में मुस्लिम प्रतिनिधित्व के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए इस बात पर जोर दिया कि इन मामलों पर निर्णय भारत के लोगों को करना है।

इसे भी पढ़ें: सऊदी अरब ने अमेरिका के साथ 80 साल पुराना पेट्रोडॉलर समझौता किया खत्म, जानें क्या है वजह

मिलर ने कहा कि हम भारत में हुए चुनाव का जश्न मनाते हैं; यह इतिहास में किसी भी देश में चुनावी मताधिकार का सबसे बड़ा अभ्यास था। उन्होंने कहा कि हमने पहले जो कहा है, उसके अलावा मैं भारतीय चुनावों पर कोई टिप्पणी नहीं करने जा रहा हूं, यानी कि चुनावी मामले भारतीय लोगों को तय करने के मामले हैं। उस चुनाव के विशिष्ट परिणामों के लिए, यह कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिस पर हम टिप्पणी करते हैं।

इसे भी पढ़ें: G7 नेताओं का इस अंदाज में मेलोनी ने किया स्वागत, इस बार क्या है सम्मेलन का एजेंडा

गौरतलब है कि भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के कई विश्व नेताओं ने रविवार, 9 जून को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित एक प्रभावशाली समारोह में भारत के प्रधान मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भी 2024 के लोकसभा चुनावों में 293 सीटें हासिल करके भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की ऐतिहासिक जीत पर नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

प्रमुख खबरें

इस पूर्व क्रिकेटर ने बताया मोहम्मद शमी का विकल्प, कहा- बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉपी में ये खिलाड़ी ले सकता है जगह

Shaurya Path: Israel-Lebanon, Russia-Ukraine, Pakistani ISI और CDS के बयान से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

Famous Shiva Temples: सावन में जरूर करें उज्जैन के इन शिव मंदिरों के दर्शन, प्राप्त होगी भोलेनाथ की कृपा

अब दुनिया को नहीं डरा पाएगा हसन नसरल्लाह, इजरायली सेना ने किया कंफर्म- मारा गया हिज्बुल्लाह चीफ