Amazon ने कर्मचारियों के लिए जारी किए नए निर्देश, वर्ष 2025 से सप्ताह में 5 दिन ऑफिस में करना होगा काम

By रितिका कमठान | Sep 17, 2024

कोरोना वायरस जैसे ही दुनिया भर में फैला था, तब वर्क फ्रॉम होम का कल्चर काफी अधिक पॉप्यूलर हुआ था। इसके बाद कई कंपनियों ने लंबे समय तक कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी थी। हालात सुधरने के साथ ही कई कंपनियां हाइब्रिड मोड में काम कर रहे थे। वहीं अब अगले वर्ष से अमेजन भी अपनी वर्क पॉलिसी में बदलाव करने जा रही है।

 

यानी अगले वर्ष से अमेजन नई नीति लागू करने की तैयारी में है। इसके तहत कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिनों के लिए कंपनी के ऑफिस से काम करना होगा। अब तक कर्मचारियों को सप्ताह में तीन दिन ऑफिस से काम करना होता था, जो अब समय बदल गया है।

 

इस संबंध में सोमवार को कंपनी की वेबसाइट पर कर्मचारियों को सीईओ की ओर से पत्र लिखा गया है। सीईओ एंडी जेसी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि टीम के सदस्यों के बीच नवाचार, सहयोग और संबंध को बढ़ावा देने के लिए यह बदलाव महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय अधिदेश से प्राप्त अनुभव ने ऑनसाइट काम करने के लाभों में कंपनी के विश्वास को मजबूत किया है। इससे टीमवर्क को आगे बढ़ाने में आमने-सामने बातचीत के मूल्य पर फोकस किया है।

 

गौरतलब है कि महामारी की शुरुआत के बाद से, कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी है। हालाँकि, महामारी के बाद के बदलते परिदृश्य को देखते हुए, कुछ प्रौद्योगिकी कंपनियों को अब अपने कर्मचारियों से सप्ताह में दो या तीन दिन कार्यालय आने की आवश्यकता है। हालाँकि, अमेज़न अपने कई प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक कठोर दृष्टिकोण अपना रहा है, खासकर तब जब COVID-19 का खतरा कम हो गया है।

 

कर्मचारियों ने रॉयटर्स को बताया कि अमेज़न ने कठोर नीतियां लागू की हैं, जिसके कारण उन्हें कभी-कभी अपने घरों से दूर स्थित कार्यालयों में जाना पड़ता है या यहां तक ​​कि अपनी नौकरी बनाए रखने के लिए उन्हें स्थानांतरित होना पड़ता है। इसके अलावा, जो कर्मचारी मौजूदा तीन-दिवसीय कार्यालय आदेश का पालन करने में बार-बार विफल रहे, उनसे कहा गया कि वे "स्वेच्छा से इस्तीफा दे रहे हैं" और बाद में उन्हें अमेज़न के सिस्टम से बाहर कर दिया गया। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि नई नीति भी उतनी ही सख्त होगी या नहीं, क्योंकि अमेज़न ने अभी तक विशिष्ट विवरण नहीं दिया है। सोमवार को रॉयटर्स के साथ साझा किए गए कर्मचारी प्रश्नोत्तर में नए आदेश की सीमा के बारे में स्पष्ट नहीं किया गया।

 

कर्मचारियों को कार्यालय लौटने के लिए आवश्यक नए आदेश को स्टाफ सदस्यों के एक मुखर समूह से भारी प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों ने तर्क दिया है कि घर से काम करना प्रभावी है और इससे आने-जाने में लगने वाले समय और धन की बचत होती है। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले मई में अमेज़न के सिएटल मुख्यालय के कर्मचारियों ने कंपनी की जलवायु नीति में बदलाव, हाल ही में हुई छंटनी और कार्यालय में वापस लौटने की नई आवश्यकता के विरोध में वॉकआउट किया था।

प्रमुख खबरें

विपक्ष पर दबाव का अरविंद केजरीवाल का आतिशी दांव

पाकिस्तान के ‘ब्रिक्स’ में शामिल होने के प्रयास का समर्थन करेगा रूस

उत्तर प्रदेश : मथुरा में मालगाड़ी के 26 डिब्बे पटरी से उतरे, कोई हताहत नहीं

आंध्र प्रदेश मंत्रिमंडल ने नयी आबकारी नीति को मंजूरी दी