Reuse Ideas Of Mango Peel: आम के छिलकों को फेंकने की ना करें गलती, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

By मिताली जैन | Jun 26, 2024

गर्मी का मौसम हो और आम का सेवन ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आम को फलों का राजा कहा जाता है और इसका स्वाद बेमिसाल होता है। हम सभी गर्मी के मौसम में आम को कई अलग-अलग तरीकों से खाना पसंद करते हैं। लेकिन अमूमन यह देखा जाता है कि आम खाकर उसके छिलकों को यूं ही डस्टबिन में फेंक दिया जाता है। हालांकि, अगर आप चाहें तो आम के छिलकों को कई अलग-अलग तरीकों से काम में ला सकते हैं। जी हां, आम के छिलके बेकार नहीं होते हैं, वे आपके बहुत ज्यादा काम आ सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आम के बेकार समझे जाने वाले छिलकों को इस्तेमाल करने के कुछ बेमिसाल आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-


नेचुरल क्लीनर की तरह करें इस्तेमाल

आम के छिलकों को बतौर क्लीनर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद एसिड सतहों को साफ और चमकाने में मदद कर सकते हैं। आप आम के छिलके को सीधे स्टेनलेस स्टील, तांबे या अन्य धातु की सतहों पर रगड़ें, फिर नम कपड़े से पोंछें।

इसे भी पढ़ें: Coconut Cream: नारियल क्रीम के इस्तेमाल से सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी स्किन, वापस आ जाएगी खोई हुई रंगत

कंपोस्ट में करें शामिल

अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो आप घर पर ही कंपोस्ट तैयार कर सकते हैं और इसमें आम के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आम के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कंपोस्ट को और भी ज्यादा समृद्ध कर सकते हैं। इसके लिए आप कंपोस्ट के ढेर या डिब्बे में आम के छिलके डालें ताकि इसकी पोषक सामग्री बढ़े।


कीटों को रखे दूर

आम के छिलकों का इस्तेमाल कीड़ों को दूर रखने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप सूखे आम के छिलकों को उन जगहों पर रखें जहां कीड़े की समस्या है।


एयर फ्रेशनर की तरह करें इस्तेमाल

सूखे आम के छिलकों का उपयोग प्राकृतिक एयर फ्रेशनर बनाने के लिए किया जा सकता है। आम के छिलकों से एयरफ्रेशनर बनाना भी काफी आसान है। इसके लिए आप पहले छिलकों को सुखाएं और फिर उन्हें एक पाउच या कटोरे में रखें। आप देखेंगे कि वह स्थान हल्का महकने लगेगा।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत