Amarnath Yatra: टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड, चार दिनों में 74,000 से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

By अंकित सिंह | Jul 03, 2024

अमरनाथ यात्रा ने पहले चार दिनों में 74,000 का आंकड़ा पार करके पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वार्षिक श्री अमरनाथ यात्रा के पहले चार दिनों में, देश के विभिन्न हिस्सों से 74,696 तीर्थयात्रियों ने भगवान शिव की पवित्र गुफा में दर्शन किए। मंगलवार को 22,715 तीर्थयात्रियों ने पवित्र अमरनाथ गुफा में प्राकृतिक रूप से बने शिव लिंग के दर्शन किये। यात्रा शुरू होने के बाद पहले चार दिनों के दौरान गहरे हिमालय में स्थित पवित्र पर्वत गुफा मंदिर के दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों की कुल संख्या 74,696 तक पहुंच गई है।

 

इसे भी पढ़ें: अमरनाथ यात्रा है सबसे अधिक कठिन, बर्फीला रास्ता, ऊंचे पहाड़... फिर भी बड़ी संख्या में हर साल जाते हैं तीर्थयात्री


यात्रा के सुचारू संचालन के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और बड़े पैमाने पर सुविधाएं लगाई गई हैं। पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और अन्य अर्धसैनिक बलों के लगभग एक लाख सुरक्षाकर्मियों को जम्मू आधार शिविर से कश्मीर आधार शिविरों तक तैनात किया गया है। 5,000 से अधिक तीर्थयात्रियों का 7वां जत्था, जो आज जम्मू में भगवती नगर यात्री निवास आधार शिविर से रवाना हुआ, कल दोनों शिविरों से अपनी पैदल यात्रा शुरू करेगा, जिसमें हजारों अन्य लोग भी शामिल हैं जो पहले ही अमरनाथ गुफा तीर्थ के लिए आज के पंजीकरण के साथ श्रीनगर पहुंच चुके हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Amarnath Yatra पर नाचते गाते जा रहे हैं बाबा के भक्त, अब तक हजारों श्रद्धालुओं ने किये दर्शन


52 दिवसीय अमरनाथ जी यात्रा इस वर्ष 19 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के शुभ अवसर पर समाप्त होगी, जो रक्षा बंधन के त्योहार के साथ भी मेल खाता है। पिछले वर्ष 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा मंदिर में दर्शन किये। वहीं, सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति और नियंत्रण रेखा पर सैनिकों की अभियान संबंधी तैयारियों का जायज़ा लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तीस जून को 30वें सेना प्रमुख के तौर पर पदभार संभालने के बाद यह जम्मू क्षेत्र की उनकी पहली यात्रा है।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें