PM मोदी के कीव दौरे के बाद ज़ेलेंस्की ने शांति प्रस्ताव के बारे में पूछा, पुतिन ने कहा- सवाल की नहीं

By अभिनय आकाश | Aug 31, 2024

रूस ने दोहराया है कि वह 6 अगस्त को कुर्स्क में कीव की घुसपैठ के बाद यूक्रेन के साथ शांति वार्ता नहीं करेगा, कुछ दिनों बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूक्रेनी शर्तों पर मास्को के साथ शांति वार्ता के लिए दबाव डाला और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित सहयोगियों से इसका समर्थन करने के लिए कहा। ज़ेलेंस्की ने कहा कि उनकी कुर्स्क घुसपैठ क्रेमलिन पर आंतरिक दबाव बढ़ाने की योजना के मुख्य तत्वों में से एक थी जो उसे युद्ध समाप्त करने के लिए 'मजबूर' कर देगी। कीव ने 6 अगस्त को एक अभूतपूर्व हमले में कुर्स्क क्षेत्र में एक बड़ी सीमा पार घुसपैठ की और 600 से अधिक युद्धबंदियों और सौ से अधिक बस्तियों को अपने कब्जे में लेते हुए एक हजार वर्ग किमी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया, जबकि मॉस्को की सेना पोक्रोव्स्क के रणनीतिक केंद्र की ओर दबाव डाल रही है। पूर्वी यूक्रेन में. रूस पूरी तरह से सतर्क हो गया था क्योंकि वह पूर्व में आक्रामक अभियान चलाने में व्यस्त था और यूक्रेनी सेनाओं को बाहर निकालने के लिए भंडार इकट्ठा करने के लिए संघर्ष कर रहा था।

इसे भी पढ़ें: Russia में ज्वालामुखी के पास से हेलीकॉप्टर लापता, क्रू मेंबर समेत 22 लोग थे सवार

रूस ने कुर्स्क ऑपरेशन को बड़ा उकसावे वाला कदम बताया है और कहा है कि वह जवाबी कार्रवाई करेगा। एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि रूस हमेशा यूक्रेन संघर्ष को समाप्त करना चाहता था और बातचीत की शुरुआत का पक्षधर था, लेकिन हाल की घटनाओं से पता चला है कि यूक्रेन संकट शांति वार्ता से अलग है। रूस के शांति प्रस्तावों पर एक सवाल का जवाब देते हुए, ज़खारोवा ने संघर्ष को समाप्त करने की पहल के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पहले के प्रस्ताव का उल्लेख किया।

इसे भी पढ़ें: Ukraine पर रूस के ताबड़तोड़ हमले, एक बच्चे सहित 7 लोगों की मौत

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के कमांडर जनरल ऑलेक्ज़ेंडर सिर्स्की ने शुक्रवार को कहा कि उनके सैनिक पिछले 24 घंटों में रूस के कुर्स्क क्षेत्र में 2 किमी तक आगे बढ़ गए हैं। सिर्स्की ने यह भी कहा कि रूसी गुरुवार को पोक्रोव्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी रक्षा को तोड़ने के अपने प्रयासों में विफल रहे थे। नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि रूस के कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेन की घुसपैठ वैध है और कीव के आत्मरक्षा के अधिकार के अंतर्गत आती है। उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने स्पष्ट कर दिया है कि ऑपरेशन का उद्देश्य सीमा पार से आगे रूसी हमलों को रोकने के लिए एक बफर ज़ोन बनाना है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी