उत्तर कोरिया के बाद Russian President Vladimir Putin पहुंचे वियतनाम, भव्य रेड कार्पेट स्वागत किया गया

By रेनू तिवारी | Jun 20, 2024

हाओई: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उत्तर कोरिया के साथ रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद एशिया के अपने दो देशों के दौरे के अंतिम पड़ाव पर देश के कम्युनिस्ट नेताओं के साथ बातचीत के लिए गुरुवार को तड़के वियतनाम पहुंचे। पुतिन का विमान हनोई के हवाई अड्डे पर उतरा, जहां वियतनामी उप प्रधानमंत्री ट्रान होंग हा और पार्टी के शीर्ष राजनयिक ले होई ट्रुंग ने रेड कार्पेट पर उनका स्वागत किया। अपनी यात्रा के समय लिखे गए एक लेख में पुतिन ने यूक्रेन में "संकट को हल करने के लिए एक व्यावहारिक तरीके" का समर्थन करने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई कम्युनिस्ट शासित देश की सराहना की।

 

इसे भी पढ़ें: लू लगने से पिछले 48 घंटों में 14 लोगों की मौत, 310 लोग दिल्ली सरकार के अस्पतालों में भर्ती: सौरभ भारद्वाज


वियतनाम, जो आधिकारिक तौर पर विश्व शक्तियों के साथ अपने संबंधों में एक तटस्थ विदेश नीति का पालन करता है, जिसे वह "बांस कूटनीति" कहता है, ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा करने से परहेज किया है, एक ऐसा रुख जिसे पश्चिमी देश क्रेमलिन के बहुत करीब मानते हैं। यूक्रेन युद्ध पर वियतनाम के "संतुलित" रुख की प्रशंसा करने के साथ-साथ, पुतिन ने वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार नहान डैन में प्रकाशित लेख में देशों के बीच भुगतान, ऊर्जा और व्यापार पर प्रगति को सूचीबद्ध किया।


रूस अलगाव को तोड़ना चाहता है

हालाँकि उत्तर कोरिया और रूस दोनों को अंतरराष्ट्रीय अलगाव का सामना करना पड़ रहा है, वियतनाम ने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के साथ सावधानीपूर्वक गठबंधन बनाए हैं। कैनबरा में ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल अकादमी में वियतनाम सुरक्षा के विशेषज्ञ कार्ल थायर ने कहा, "राष्ट्रपति पुतिन की उत्तर कोरिया और वियतनाम की यात्रा यह प्रदर्शित करने के लिए है कि रूस को अलग-थलग करने के पश्चिमी प्रयास काम नहीं कर रहे हैं और रूस के एशिया में साझेदार हैं।"

 

इसे भी पढ़ें: पटना हाई कोर्ट से नीतीश सरकार को बड़ा झटका, आरक्षण का दायरा 65 फीसदी तक बढ़ाने का आदेश रद्द


रूस को फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा, जिसे मास्को "विशेष सैन्य अभियान" कहता है। मार्च 2023 में, हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय ने यूक्रेन में कथित युद्ध अपराधों के लिए पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया, आरोपों से उन्होंने इनकार किया। न तो वियतनाम और न ही रूस ICC के सदस्य हैं। मई में पाँचवें कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद से, चीन और उत्तर कोरिया के बाद पुतिन द्वारा दौरा किया जाने वाला दक्षिण-पूर्व एशियाई देश तीसरा देश होगा।


भव्य स्वागत

वियतनाम पुतिन के पूर्ण राजकीय स्वागत के लिए तैयार हो रहा है, 2017 के बाद से यह उनका पहला और कुल मिलाकर पाँचवाँ दौरा है। पुतिन कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गुयेन फु ट्रोंग, राज्य अध्यक्ष टो लैम और प्रधान मंत्री फाम मिन्ह चिन्ह से मिलने वाले हैं। रूसी नेता वियतनाम के संस्थापक नेता के शव को रखने वाले हो ची मिन्ह समाधि सहित पुष्पांजलि समारोहों में भी शामिल होंगे। दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ संबंध हैं और उनकी साम्यवादी जड़ें साझा हैं। शीत युद्ध के दौरान पूर्व सोवियत संघ में हज़ारों कैडर ने अध्ययन किया, जिसमें वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के वर्तमान प्रमुख ट्रोंग भी शामिल हैं।


रक्षा मंत्रालय के समाचार पत्र क्वान दोई न्हान डैन ने एक लेख में कहा, "राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने वियतनाम-रूस संबंधों में बहुत योगदान दिया है। वियतनाम के लिए उनकी हमेशा अच्छी भावनाएँ और चिंताएँ रही हैं और वे वियतनाम के वरिष्ठ नेताओं के साथ संबंधों को महत्व देते हैं।" प्रमुख भागीदार संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसने पिछले साल हनोई के साथ राजनयिक संबंधों को उन्नत किया और जो वियतनाम का शीर्ष निर्यात बाजार है, ने पुतिन की यात्रा का विरोध किया।

 

हनोई में अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने इस सप्ताह कहा, "किसी भी देश को पुतिन को उनके आक्रामक युद्ध को बढ़ावा देने और अन्यथा उनके अत्याचारों को सामान्य बनाने का मंच नहीं देना चाहिए।" रूस ऐतिहासिक रूप से वियतनाम का प्रमुख सैन्य आपूर्तिकर्ता रहा है, इसलिए किसी भी संभावित हथियार सौदे पर बारीकी से नज़र रखी जाएगी। पुतिन से व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी और शिक्षा सहित क्षेत्रों में समझौतों की घोषणा करने की भी उम्मीद है, दो अधिकारियों ने इस सप्ताह रॉयटर्स को बताया, हालांकि इसमें बदलाव हो सकता है।


प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल