Disney-Reliance के विलय के बाद IPL जैसे खेल हॉटस्टार ऐप पर होंगे लाइव स्ट्रीम

By रितिका कमठान | Oct 19, 2024

मामले से परिचित तीन सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि भारत में नव-विलयित डिज्नी-रिलायंस व्यवसाय द्वारा स्ट्रीम किए जाने वाले सभी लाइव खेल आयोजन, जिनमें लोकप्रिय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट भी शामिल है, केवल डिज्नी के हॉटस्टार ऐप पर ही उपलब्ध होंगे।

 

यह निर्णय व्यवसायों के पहले बड़े एकीकरण को दर्शाता है और संकेत देता है कि अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस, जिसके पास नए उद्यम का अधिकांश हिस्सा है, डिज्नी प्लेटफॉर्म को बंद करने की योजना नहीं बना रही है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि हॉटस्टार का पुनःब्रांडिंग किया जाएगा या नहीं। डिज़नी ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जबकि रिलायंस ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

 

फरवरी में डिज्नी और रिलायंस ने अपनी मीडिया परिसंपत्तियों के 8.5 बिलियन डॉलर के विलय पर सहमति व्यक्त की थी, जिससे भारत की सबसे बड़ी मनोरंजन कंपनी बनेगी, जिसमें संयुक्त रूप से 120 टीवी चैनल और दो स्ट्रीमिंग ऐप होंगे, लेकिन उन्होंने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि सौदे के बाद वे किस प्रकार विलय करेंगे या काम करेंगे।

 

रिलायंस की जियोसिनेमा के पास आईपीएल क्रिकेट के अधिकार हैं, जो कि सबसे अधिक कमाई वाला और सबसे अधिक स्ट्रीम किया जाने वाला कार्यक्रम है, साथ ही उसके पास शीतकालीन ओलंपिक और इंडियन सुपर लीग फुटबॉल के अधिकार भी हैं। हॉटस्टार के पास भारत में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के टूर्नामेंट, इंग्लिश प्रीमियर लीग फुटबॉल और घरेलू प्रो कबड्डी लीग के अधिकार हैं।

 

एक सूत्र ने बताया कि हॉटस्टार के प्रमुख साजिथ शिवनंदन ने इस सप्ताह एक टाउन-हॉल आयोजित किया था, जिसमें उन्होंने कर्मचारियों को रिलायंस के ऐप से लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीम को हटाने के निर्णय के बारे में बताया था। सूत्र ने बताया कि यह निर्णय हॉटस्टार की लाइव सामग्री को संभालने के साथ-साथ लक्षित विज्ञापनों की सेवा के लिए बेहतर बैक-एंड तकनीक से प्रभावित था। उन्होंने कहा कि हॉटस्टार का लक्ष्य जनवरी तक यह परिवर्तन पूरा करना है।

 

एक दूसरे सूत्र ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि अन्य मनोरंजन सामग्री को किस प्रकार एकीकृत किया जाएगा, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या उद्यम दो ऐप का संचालन जारी रखेगा या एक को बंद कर देगा। भारत के प्रतिस्पर्धा नियामक ने अगस्त में इस विलय को मंजूरी दे दी थी, क्योंकि दोनों कंपनियों ने क्रिकेट प्रसारण अधिकारों पर अपनी पकड़ को लेकर चिंताओं को कम करने के लिए रियायतें देने की पेशकश की थी, जिसमें विज्ञापन दरों में अनुचित वृद्धि न करने की प्रतिबद्धता भी शामिल थी। हॉटस्टार क्रिकेट के दीवाने भारत में लाइव कंटेंट को बिना किसी परेशानी के संभालने के लिए जाना जाता है, जहाँ लाखों लोगों का एक ही समय पर इवेंट देखना आम बात है। पिछले साल पुरुष क्रिकेट विश्व कप के फाइनल के दौरान इसने 59 मिलियन दर्शकों का रिकॉर्ड बनाया था।

प्रमुख खबरें

जम्मू-कश्मीर फिर बनेगा पूर्ण राज्य! उमर अब्दुल्ला कैबिनेट के प्रस्ताव को LG ने दी मंजूरी, अब केंद्र के पाले में गेंद

त्योहारों का मौसम है जी (व्यंग्य)

Muslim Personal Law Board में नाबालिग से शादी को लेकर क्या हैं नियम? नए निर्देश बाल विवाह रोकने में होंगे असरदार

Meta का बड़ा फैसला, कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, Meal Credit को अन्य सामान के लिए कर रहे थे उपयोग