Adani ग्रुप के बाद वेदांता पर भी OCCRP की रिपोर्ट, पर्यावरण कानूनों को कमजोर करने के लिए लॉबिंग का आरोप

By अभिनय आकाश | Sep 01, 2023

प्रमुख खनन-से-तेल समूह वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड ने पर्यावरणीय नियमों को कमजोर करने के लिए कोविड-19 महामारी के दौरान एक सीक्रेट लॉबिंग की कोशिश की थी। संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (ओसीसीआरपी) की एक नई रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है। ओसीसीआरपी रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2021 में वेदांत समूह के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने पूर्व पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को बताया कि खनन कंपनियां नई पर्यावरणीय मंजूरी की आवश्यकता के बिना उत्पादन 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकती हैं, जिससे संभावित रूप से भारत की आर्थिक सुधार को बढ़ावा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: Hindenburg 2.0: क्या कहती है OCCRP की रिपोर्ट, अडानी ग्रुप ने बताया आधारहीन, औंधे मुंह गिरे शेयर

उन्होंने (अनिल अग्रवाल) तत्कालीन पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को एक पत्र में लिखा था कि सरकार खनन कंपनियों को नई पर्यावरणीय मंजूरी के बिना 50 प्रतिशत तक उत्पादन बढ़ाने की अनुमति देकर भारत की "तेजी से" आर्थिक सुधार में "गति" जोड़ सकती है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि वेदांता की तेल शाखा, केयर्न इंडिया ने सरकार द्वारा नीलाम किए गए तेल ब्लॉकों में खोजपूर्ण ड्रिलिंग के लिए सार्वजनिक सुनवाई को सफलतापूर्वक प्रभावित किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि तब से राजस्थान में केयर्न की छह विवादास्पद तेल परियोजनाओं को स्थानीय विरोध के बावजूद मंजूरी दे दी गई है।

इसे भी पढ़ें: OCCRP की नई रिपोर्ट में खुलासा, Vedanta ने पर्यावरण नियमों को कमजोर करने के लिए गलत तरीके से ‘लॉबिंग’ की

ओसीसीआरपी को जवाब देते हुए, वेदांता ने कहा कि "भारत में अग्रणी प्राकृतिक संसाधन संगठनों में से एक के रूप में कंपनी स्थायी तरीके से घरेलू उत्पादन को बढ़ाकर आयात प्रतिस्थापन के उद्देश्य से संचालित होती है। 

प्रमुख खबरें

Salman Khan Threat| 5 करोड़ रुपये दो या बाबा सिद्दीकी जैसा हश्र होगा : फिर मिली सलमान को धमकी

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा