Bengal में बढ़ रहा एडेनोवायरस का ख़तरा, 9 दिन में 40 की मौत, बच्चों के लिए मास्क जरूरी

By अभिनय आकाश | Mar 06, 2023

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में एडेनोवायरस के मामलों में वृद्धि के बीच बच्चों को मास्क पहनने की सलाह दी है। बच्चों के लिए बंगाल का ताजा जनादेश ऐसे समय में आया है जब कई बच्चे एडेनोवायरस से संक्रमित हुए हैं और कई ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है। ममता बनर्जी ने बच्चों से न घबराने और जरूरी एहतियात बरतने को कहा। उन्होंने कहा कि एडेनोवायरस के कारण जिन 19 बच्चों की मौत हुई है, उनमें से 13 को कॉमरेडिटी थी।

इसे भी पढ़ें: जापानी लड़कियों ने बंगाली साड़ी पहनकर 'डोला रे डोला' पर जमकर किया डांस, जमकर मिल रही हैं तारीफें

पश्चिम बंगाल के सीएम ने कहा कि अगर बच्चे को खांसी और जुकाम है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और बुखार होने पर अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र (यूएस) रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, एडेनोवायरस एक प्रकार का वायरस है जो शरीर में हल्के से गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। वायरस किसी भी उम्र के बच्चों को संक्रमित करता है, हालांकि वे नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों में अधिक आम हैं।

इसे भी पढ़ें: West Bengal: उपचुनाव पर बोले अधीर रंजन, कांग्रेस हारने वाली नहीं हराने वाली पार्टी है, TMC ने मुसलमानों से गद्दारी की

एडेनोवायरस हल्के से गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। गंभीर लक्षणों में सामान्य सर्दी या फ्लू, बुखार, गले में खराश, तीव्र ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, गुलाबी आंख और तीव्र आंत्रशोथ के साथ समानताएं हैं। चरम स्थितियों के परिणामस्वरूप निमोनिया और ग्रसनी-संयुग्मक बुखार जैसे परिणाम हो सकते हैं।  

प्रमुख खबरें

जब रितेश देशमुख ने Genelia से कर लिया रिश्ता खत्म, एक्ट्रेस ने किया खुलासा

Satara क्षेत्र में मजबूत हुई बीजेपी, विधानसभा चुनाव में बढ़ेगी विपक्षी Maha Vikas Aghadi की मुश्किलें

Solapur क्षेत्र में बीजेपी पर कम हुआ मतदाताओं का भरोसा, लोकसभा चुनाव में विधानसभा चुनाव के पहले दिया स्पष्ट संदेश

Haryana election: हरियाणा में वोटिंग खत्म, 8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे