COVID-19 In India | भारत में कोरोना के एक दिन में करीब आठ हजार नए केस, अस्पताल में बढ़ती जा रही है मरीजों की संख्या

By रेनू तिवारी | Apr 12, 2023

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में भारत में कोविड-19 के 7,830 नए मामले सामने आए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 40,000 के आंकड़े को पार कर गई। देश में फिलहाल 40,215 सक्रिय मामले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, दैनिक सकारात्मकता दर 3.65% दर्ज की गई और साप्ताहिक सकारात्मकता दर 3.83% दर्ज की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मंगलवार को देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 5,676 नए मामले सामने आए।

 

इसे भी पढ़ें: Bathinda Military Station Firing | बठिंडा मिलिट्री स्टेशन के अंदर फायरिंग, चार लोगों की मौत, पुलिस ने कहा- ये आतंकी घटना नहीं है

 

सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली ने मंगलवार को 25.98 प्रतिशत की सकारात्मक दर के साथ 980 ताजा कोविड -19 मामले दर्ज किए। बुलेटिन में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में भी कोविड से दो और लोगों की मौत हुई है। 

 

इसे भी पढ़ें: भारत एक अनुकूल, स्थिर कारोबारी माहौल उपलब्ध करा रहा है : उद्योगपति

 

दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी कोविड-19 मॉक ड्रिल का समापन

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को सूचित किया कि कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में बड़े पैमाने पर देशव्यापी अभ्यास के तहत 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 724 जिलों में दो दिवसीय कोविड-19 मॉक ड्रिल सफलतापूर्वक आयोजित की गई। मंत्रालय ने विज्ञप्ति में कहा, "कई राज्यों में कोविड-19 मामलों में क्रमिक वृद्धि के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 28 मार्च, 2023 को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में 10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल आयोजित करने के लिए लिखा था। उपकरण, प्रक्रिया और जनशक्ति के संदर्भ में तैयारियों के अपने स्तर का मूल्यांकन करने के लिए कोविड समर्पित स्वास्थ्य सुविधाएं शामिल हैं।" 

प्रमुख खबरें

Karwa Chauth Mehndi: हाथों में मेहंदी लगाए बिना अधूरा माना जाता है करवा चौथ का व्रत, जानिए ज्योतिषीय महत्व

Bihar Cadre के आईएएस अधिकारी Sanjeev Hans को ईडी ने किया गिरफ्तार, मनी लॉन्ड्रिंग में हुआ एक्शन

Delhi Yamuna| यमुना नदी के पानी पर फिर तैरता दिखा झाग, कालिंदी कुंज इलाके में नदी प्रदूषित

Delhi Air Pollution| दिल्ली में AQI गिरकर 226 पर पहुंचा; लोगों को सांस लेने में दिक्कतें