पूरे राज्य में खत्म करें AFSPA...असम के CM हिमंत बिस्‍वा सरमा ने केंद्र से किया आग्रह

By अभिनय आकाश | Sep 09, 2023

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के कुछ दिनों बाद, राज्य मंत्रिमंडल ने केंद्र को असम से सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम (एएफएसपीए) और अशांत क्षेत्र अधिनियम को पूरी तरह से वापस लेने की सिफारिश की है। गुवाहाटी में कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि हमने केंद्र से राज्य से सशस्त्र बल विशेष शक्ति अधिनियम (एएफएसपीए) को पूरी तरह से हटाने का अनुरोध करने का फैसला किया है।

इसे भी पढ़ें: ‘हत्या की कोशिश’ के आरोप पर असम की एएएसपी के खिलाफ गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी

असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि हालाँकि, हम केंद्र सरकार, खासकर केंद्रीय गृह मंत्रालय के फैसले का पालन करेंगे, क्योंकि आखिरकार, केंद्र सरकार ही स्थिति का आकलन करेगी। हालांकि, जहां तक ​​राज्य सरकार का सवाल है, हमने अफस्पा को पूरी तरह से हटाने की सिफारिश करने का फैसला किया है। जिन जिलों में एएफएसपीए और अशांत क्षेत्र अधिनियम अभी भी प्रभावी हैं उनमें डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, चराइदेव, शिवसागर, गोलाघाट, जोरहाट, कार्बी आंगलोंग और दिमा हसाओ शामिल हैं। इन जिलों को "अशांत क्षेत्र" के रूप में चिह्नित किया गया है।

इसे भी पढ़ें: Corona की तरह खत्म होगा इस्लाम, हिमंत बिस्वा सरमा ने ये क्या कह दिया

1990 में असम में AFSPA और अशांत क्षेत्र अधिनियम लागू किया गया था। यह अधिनियम "अशांत क्षेत्रों" में तैनात सशस्त्र बलों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) को कानून का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को मारने, बिना वारंट के किसी भी परिसर की गिरफ्तारी और तलाशी लेना और केंद्र सरकार की मंजूरी के बिना अभियोजन और कानूनी मुकदमों से सुरक्षा जैसी बेलगाम शक्ति देता है।

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल