अभिषेक मनु सिंघवी को तेलंगाना से राज्यसभा भेजने की तैयारी, कांग्रेस ने बना लिया तगड़ा प्लान

By अंकित सिंह | Jul 08, 2024

के केशव राव के राज्यसभा से इस्तीफे के मद्देनजर, कई वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को उम्मीद है कि नई खाली हुई सीट को भरने के लिए उनके नाम पर विचार किया जाएगा। हालांकि, कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी इस सीट के लिए केशव राव की जगह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के किसी वरिष्ठ नेता को चुन सकती है। उन्होंने कहा कि पार्टी कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्य और एआईसीसी के वरिष्ठ प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी को राज्यसभा के लिए नामांकित करने पर विचार कर रही है।


सूत्रों ने कहा कि केशव राव को राज्य सरकार का सलाहकार नियुक्त किए जाने के साथ, यह पद कैबिनेट रैंक का है, उनकी पुनर्नियुक्ति की संभावना नहीं दिखती है। कार्यकाल के दो साल शेष रहने पर, जब तक भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) रिक्त सीट को अधिसूचित करेगा, तब तक गतिशीलता बदल सकती है। जैसा कि फरवरी में दो सीटों को भरने के दौरान भी अपनाया गया था, कांग्रेस की राज्य इकाई ने एआईसीसी को निर्णय लेने की जिम्मेदारी सौंपने के अपने इरादे का संकेत दिया है।

 

इसे भी पढ़ें: Chai Par Sameeksha: Rahul Gandhi की संसद से लेकर सड़क तक चल रही राजनीति किस दिशा में जा रही है


फरवरी में कांग्रेस ने तेलंगाना से रेणुका चौधरी और अनिल कुमार यादव को राज्यसभा के लिए नामित किया था। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) द्वारा तेलंगाना से नामांकन के लिए सोनिया गांधी जैसे शीर्ष नेताओं पर विचार करने के अनुरोध के बावजूद, पार्टी ने स्थानीय नेताओं को नामित करने का विकल्प चुना। चूँकि कांग्रेस तेलंगाना सहित तीन राज्यों में सत्ता में है, इसलिए वह अपने राष्ट्रीय नेताओं को संसद के उच्च सदन में भेजने के लिए इन राज्यों पर निर्भर है।

 

इसे भी पढ़ें: 'संवेदनशील मामले का किया जा रहा राजनीतिकरण', Rahul Gandhi के मणिपुर दौरे पर BJP का तंज


इस पद के इच्छुक लोगों में वी हनुमंत राव, टी जीवन रेड्डी, के जना रेड्डी और जे गीता रेड्डी समेत तेलंगाना के दिग्गज नेता शामिल हैं। हालाँकि पार्टी ने राज्यसभा सीट के लिए इन नेताओं पर विचार करने का वादा किया है, लेकिन अटकलों के मुताबिक अगर अभिषेक सिंघवी को चुना जाता है तो उन्हें इंतजार करना पड़ सकता है। इस बीच, उम्मीदवारों की चिंता का स्तर बढ़ जाता है क्योंकि आलाकमान को अंतिम निर्णय लेने में समय लगता है।

प्रमुख खबरें

Vinod Khanna Birth Anniversary: कॅरियर के पीक पर विनोद खन्ना ने फिल्मों से लिया था संन्यास, जानिए कुछ अनसुनी बातें

क्या सच में करेला डायबिटीज को कंट्रोल करता है? जानें एक्सपर्ट की राय

पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसे महंत Narasimhanand Saraswati, देशभर में मचा बवाल, कई जगह विरोध-प्रदर्शन

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला