One Nation-One Election का AAP ने किया विरोध, पत्र लिख कहा- यह संसदीय लोकतंत्र के विचार को पहुंचाएगा नुकसान

By अंकित सिंह | Jan 20, 2024

आम आदमी पार्टी (आप) ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की अवधारणा का विरोध करते हुए कहा है कि एक साथ चुनाव संसदीय लोकतंत्र के विचार को नुकसान पहुंचाएंगे क्योंकि यह त्रिशंकु विधानसभाओं से निपटने में असमर्थ है और सक्रिय रूप से दल-बदल विरोधी और विधायकों और सांसदों की खुली खरीद-फरोख्त की बुराइयों को बढ़ावा देगा। 18 जनवरी को सचिव उच्च-स्तरीय समिति, एक राष्ट्र, एक चुनाव नितेन चंद्रा को लिखे पत्र में, AAP के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने कहा कि ओएनओई के कार्यान्वयन के साथ, संघ स्तर पर सत्तारूढ़ पार्टी को क्षेत्रीय पार्टियों और राज्यों में केंद्र-सत्तारूढ़ पार्टी से लड़ने वाली अन्य पार्टियों पर अनुचित लाभ मिलता है।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Newsroom: सब गोलमाल है! INDIA और NDA, दोनों में भी सीट बंटवारे को लेकर फंस रहा पेंच


पार्टी की ओर से साफ तौर पर कहा गया है कि आम आदमी पार्टी 'एक देश, एक चुनाव' के विचार का कड़ा विरोध करती है। 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' संसदीय लोकतंत्र के विचार, संविधान की मूल संरचना और देश की संघीय राजनीति को नुकसान पहुंचाएगा। आप ने यह भी कहा है कि संकीर्ण वित्तीय लाभ और प्रशासनिक सुविधा के लिए संविधान और लोकतंत्र के सिद्धांतों का बलिदान नहीं किया जा सकता है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक साथ चुनाव कराने से जो लागत बचाने की कोशिश की जा रही है, वह भारत सरकार के वार्षिक बजट का मात्र 0.1 प्रतिशत है।

 

इसे भी पढ़ें: 'भाजपा मुख्यालय में लिखी गई ED के समन की स्क्रिप्ट', AAP का BJP पर पलटवार


पंकज गुप्ता ने आगे कहा कि एक साथ चुनाव कराने से भारतीय बहुदलीय प्रणाली पर हानिकारक प्रभाव पड़ेगा, जहां कई पार्टियां उन लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करने के लिए उभरी हैं जो मुख्यधारा की राजनीति में हाशिए पर थे। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी का मानना ​​है कि ओएनओई राष्ट्रीय एजेंडे के लिए खतरा है और बदले में, संघ स्तर पर शासन करने वाली पार्टी को क्षेत्रीय दलों और राज्यों में केंद्र-सत्तारूढ़ पार्टी से लड़ने वाले अन्य दलों पर अनुचित लाभ मिलता है। यह भारतीय बहुदलीय प्रणाली पर हानिकारक प्रभाव डालेगा, जहां कई पार्टियां उन लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हो गई हैं जो पहले मुख्यधारा की राजनीति में हाशिए पर थे। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार