Story of Franco-Indian friendship: भारत में भी मौजूद है एक मिनी फ्रांस, क्या है पुडुचेरी का पेरिस कनेक्शन

By अभिनय आकाश | Jan 25, 2024

फ्रांस द्वारा भारत में अपने पूर्व औपनिवेशिक क्षेत्रों को छोड़ने के सत्तर साल बाद पुडुचेरी में फ्रांसीसी प्रभाव के निशान मौजूद हैं। इसका प्रभाव भाषा, वास्तुकला और भोजन में देखा जाता है। पुडुचेरी के निवासी फ्रांसीसी औपनिवेशिक शासन के एक सकारात्मक पहलू को याद करते हैं, जहां स्थानीय लोगों को सांस्कृतिक और कानूनी रूप से फ्रांसीसी नागरिक माना जाता था। आज, आर्थिक और सैन्य सहयोग पर ध्यान केंद्रित करते हुए, भारत और फ्रांस के बीच संबंध लगातार बढ़ रहे हैं। पुडुचेरी एक समय एक फ्रांसीसी व्यापारिक केंद्र था। उसने कुछ फ्रांसीसी तत्वों को बरकरार रखा और इसके निवासी, हालांकि भारतीय दिखते हैं, अपनी फ्रांसीसी-प्रभावित संस्कृति को संजोते हैं। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की भारत यात्रा के बीच पुडुचेरी के स्थायी फ्रांसीसी कनेक्शन पर करीब से नज़र डालते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जयपुर में शाही अंदाज में स्वागत, PM मोदी के साथ रोड शो, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के लिए रेड कार्पेट बिछाने को तैयार भारत

पुडुचेरी का फ्रांस कनेक्शन

पेरिस से पुडुचेरी की दूरी 8,000 किलोमीटर (5,000 मील) से अधिक है, लेकिन रंग-बिरंगी साड़ियाँ पहनने वाली कुछ महिलाएँ अभी भी फ्रेंच में बातचीत करती हैं, पुलिसकर्मी जेंडरमे की नुकीली केपी टोपी पहनते हैं और सड़क के संकेत पेरिस के प्रसिद्ध नीले और सफेद तामचीनी अक्षरों की नकल करते नजर आते हैं। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हैं। फ्रैंकोफाइल्स का कहना है कि फ्रांस के औपनिवेशिक शासन का प्रभाव देश में अन्य जगहों पर ब्रिटिश क्रूरता से बेहतर था। बंदरगाह शहर में फ्रांसीसी अदालत में सेवा करने वाले पूर्व न्यायाधीश 96 वर्षीय डेविड एनौसामी ने औपनिवेशिक युग के नाम का उपयोग करते हुए कहा कि पांडिचेरी के भारतीयों को सांस्कृतिक और कानूनी रूप से फ्रांसीसी नागरिक माना जाता था। आज, नई दिल्ली और पेरिस बढ़ते संबंधों का जश्न मना रहे हैं, फ्रांस दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत के साथ पहले से ही मूल्यवान सैन्य अनुबंध सहित आर्थिक सौदों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले जुलाई में फ्रांस के वार्षिक बैस्टिल दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि थे और अब भारत में भी मैक्रों को इसी तरह सम्मान दिए जाने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: प्रिय मित्र मोदी से मिलने भारत आने से पहले मैक्रों ने ले लिया ऐसा कौन सा खतरनाक फैसला, डरे करोड़ों मुस्लिम

पुडुचेरी के निर्माण और शासन का इतिहास

भारत के दक्षिण-पूर्वी तट का क्षेत्र 1674 में फ्रांस द्वारा ले लिया गया था जब फ्रांसीसी ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपने समृद्ध मसालों और सामानों का दोहन करने के लिए एक व्यापारिक केंद्र स्थापित किया था। ब्रिटेन से भारत की आजादी के सात साल बाद फ्रांस 1954 में ही चला गया और पेरिस को औपचारिक रूप से पूर्ण संप्रभुता सौंपने में 1962 तक का समय लग गया। पूर्व फ्रांसीसी व्यापारिक पोस्ट ने अपना नाम बदलकर पुडुचेरी कर लिया है, जो एक प्रशासनिक क्षेत्र है जिसमें कराईकल, माहे और यानम सहित अन्य फ्रांसीसी पूर्व-औपनिवेशिक परिक्षेत्र भी शामिल हैं। एनौसामी ने हैंडओवर के समय फ्रांसीसी राष्ट्रीयता ले ली, जिस पर उन्हें गर्व है। धाराप्रवाह फ्रेंच भाषा में बोलते हुए उन्होंने कहा कि किसी का जन्म पेरिस में हुआ हो या किसी का जन्म पांडिचेरी में हुआ हो, दोनों के पास समान अधिकार थे। वह प्रोवेनकल-शैली बौइलाबाइस मछली सूप को अपने पसंदीदा व्यंजन के रूप में गिनता है। । फ्रेंको-भारतीय फैशन डिजाइनर वासंती मानेट ने अपने पिता की फ्रांसीसी सेना में सेवा के दौरान की एक श्वेत-श्याम तस्वीर दिखाते हुए कहा यह एक ऐसा देश है जिसे हमने अपनाया है और यह हमारा देश बन गया है। हम एक ऐसी आबादी हैं जो देखने में भारतीय लगती है लेकिन हमारी संस्कृति फ्रांसीसी है और यही बहुत खास है।

फ्रेंको-भारतीय मित्रता

मानेट ने कहा कि वह फ्रांस के बारे में कहानियों के साथ बड़ी हुई हैं, जिन्होंने हमारी कल्पना को बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि उनके चाचा ने अल्जीरिया में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस के लिए भी लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने कहा कि हमें फ्रांस के प्रति कभी कोई नाराजगी नहीं रही। भारत में अन्य जगहों के विपरीत, जहां ब्रिटेन की विरासत को छीनने के लिए सड़कों के नाम में अक्सर बड़े पैमाने पर बदलाव किए गए हैं और लंदन के शाही नेताओं की मूर्तियों को तोड़ दिया गया है, फ्रांस की गूंज अभी भी बनी हुई है।  फ्रांस के संरक्षक संत जोन ऑफ आर्क की एक सफेद संगमरमर की मूर्ति जिसने 15वीं शताब्दी में अंग्रेजों से लड़ाई की थी, ठीक उसी तरह जैसे 19वीं शताब्दी में फ्रांसीसी ने पुडुचेरी पर नियंत्रण के लिए ब्रिटिश सेना से लड़ाई की थी वह ऊंची खड़ी है।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार