G-20 Summit: CRPF के 450 जवान बुलेटप्रूफ VIP कारों को चलाने के लिए तैयार, 360 डिग्री डिफेंस प्रदान करेंगे कमांडो

By अभिनय आकाश | Sep 02, 2023

भारत में अगले सप्ताह जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान राज्यों के प्रमुखों को दिल्ली और उसके आसपास ले जाने की तैयारी के तहत, लगभग 450 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) कर्मियों को वीवीआईपी और वीआईपी के लिए बाएं हाथ की बुलेट-प्रूफ कार चलाने का प्रशिक्षण दिया गया है। सीआरपीएफ अधिकारियों ने कहा कि सीआरपीएफ ने 450 कर्मियों को ड्राइवर और व्यक्तिगत सुरक्षा अधिकारी के रूप में प्रशिक्षित किया है जो जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान राज्यों के प्रमुखों के साथ क्लोज्ड प्रोटेक्शन टीम (सीपीटी) का हिस्सा होंगे। वे बुलेटप्रूफ लेफ्ट-हैंड ड्राइव वाहन भी चलाएंगे।

इसे भी पढ़ें: G20 Summit के आयोजन से पहले नई दिल्ली के होटलों में रूम रेंट की कीमत आसमान पहुंची, तीन गुणा हुई बढ़ोतरी

अधिकारी ने कहा कि सीआरपीएफ को लगभग 120 वाहन मिले हैं, जिनमें से लगभग 45 बुलेटप्रूफ हैं, जिनका उपयोग विशेष रूप से राज्यों के प्रमुखों द्वारा किया जाएगा। 120 वाहनों में से, लगभग 60 बाएं हाथ से चलने वाले वाहन हैं। विदेश मंत्रालय (एमईए) द्वारा अर्धसैनिक बल को कारें प्रदान की गईं। अधिकारियों ने कहा कि 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन में वीवीआईपी की आवाजाही के लिए सीआरपीएफ के कम से कम 400 जवानों को तैनात किया जाएगा। अधिकारी ने कहा, सीआरपीएफ के डॉग स्क्वाड के साथ कम से कम 48 तोड़फोड़ रोधी टीमें होटलों और आयोजन स्थलों की जांच करेंगी।

इसे भी पढ़ें: G20 समिट से पहले कनाडा ने भारत के साथ व्यापार वार्ता पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

सुरक्षा कारणों से प्रत्येक राष्ट्राध्यक्ष को राष्ट्रीय राजधानी में रहने के दौरान एक बुलेटप्रूफ कार सौंपी गई है। जबकि शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को है। मेहमान शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले भारत आना शुरू कर देंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जैसे एक या दो राष्ट्राध्यक्षों को छोड़कर, जो अपना वाहन लाएंगे, अन्य सभी अतिथि भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई बुलेटप्रूफ लक्जरी कारों में चलेंगे। 

प्रमुख खबरें

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार

दिल्ली के शाहदरा में घर में आग लगने से दो लोगों की मौत, दो बच्चों को बचाया गया