Foreign terrorists active in Kashmir | जम्मू-कश्मीर में 35-40 विदेशी आतंकवादी हुए सक्रिय, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई

By रेनू तिवारी | Jun 24, 2024

सूत्रों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने जम्मू क्षेत्र के राजौरी, पुंछ और कठुआ सेक्टरों में सक्रिय 35-40 विदेशी आतंकवादियों की पहचान की है। मुख्य रूप से पाकिस्तानी मूल के ये आतंकवादी कथित तौर पर स्थानीय गाइडों और सहायता नेटवर्क की सहायता से छोटी-छोटी टीमों में काम कर रहे हैं, ताकि क्षेत्र में आतंकवाद को फिर से जीवित किया जा सके।


सुरक्षा प्रतिष्ठान के शीर्ष सूत्रों ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि ये आतंकवादी 2-3 के समूहों में काम कर रहे हैं और स्थानीय सहायता प्रणालियों के साथ अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि जवाब में, सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियां ​​अपने खुफिया अभियानों को तेज कर रही हैं और घुसपैठ के प्रयासों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए आतंकवाद विरोधी ग्रिड को मजबूत कर रही हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Parliament Session 2024 Live Updates । 18वीं लोकसभा की पहली बैठक शुरू, PM Modi ने ली शपथ


सूत्रों ने कहा कि सुरक्षा बल विशेष रूप से क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा की निगरानी और आतंकवाद विरोधी ग्रिड के दूसरे स्तर को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इन आतंकवादियों की सहायता करने वाले स्थानीय सहायता नेटवर्क को बाधित करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।


क्षेत्र के घने जंगल चुनौतीपूर्ण माहौल पेश करते हैं, जिससे खुफिया जानकारी जुटाने और रणनीतिक अभियानों को बढ़ाने की आवश्यकता होती है। सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने आपातकालीन प्रक्रियाओं के तहत खरीदे गए 200 से अधिक बख्तरबंद संरक्षित वाहनों से लैस अतिरिक्त सैनिकों को पहले ही तैनात कर दिया है। ये विशेषज्ञ वाहन अब क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियानों का एक प्रमुख घटक हैं। 9 जून से, जम्मू और कश्मीर में चार आतंकवादी हमले हुए हैं, जिसमें रियासी में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस को निशाना बनाना भी शामिल है। ये सभी हमले जम्मू में हुए हैं, जो कश्मीर से आतंकवादियों के फोकस में बदलाव को दर्शाता है।

 

इसे भी पढ़ें: काशी विश्वनाथ मंदिर में टूटा रिकॉर्ड, 7 साल में चार गुना बढ़ी आय, दान और दर्शनार्थियों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि

 

पिछले 2-3 वर्षों से, जम्मू में आतंकवादी रुक-रुक कर हमला करते रहे हैं, जिससे हिंसा में वृद्धि देखी गई है, विशेष रूप से 2023 में 43 आतंकवादी हमले और 2024 में अब तक 20 आतंकवादी हमले हुए हैं। जम्मू क्षेत्र के विशाल और जटिल भूभाग का पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) और एलओसी के पार सशस्त्र आतंकवादियों को भेजने के लिए शोषण किया जाता रहा है, कभी-कभी सुरंगों का उपयोग करके। विशेषज्ञों ने बढ़ते खतरों का मुकाबला करने के लिए सुरक्षा बलों के बीच तालमेल के महत्व पर जोर दिया है।


प्रमुख खबरें

जम्मू में मौलवी ने राम राम कहकर मेरा अभिवादन किया, यह है अनुच्छेद 370 निरस्त करने का असर: योगी

गुजरात: डिवाइडर पार कर तीन वाहनों से टकराई बस, तीन बच्चों समेत सात लोगों की मौत

‘विकसित भारत’ के हमारे प्रयास पर निश्चित रूप से करीबी नजर रखी जाएगी: जयशंकर

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?