SpiceJet के 2 और विमानों को मिली बम की धमकी, 3 दिन में 14 उड़ानें हुई हैं प्रभावित, जांच में जुटी पुलिस

By अंकित सिंह | Oct 16, 2024

भारत में एयरलाइंस को बम की धमकियों में बढ़ोतरी के बीच, बुधवार को स्पाइसजेट को भी उसकी दो उड़ानों के संबंध में बम की धमकी मिली। धमकियाँ एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर सीधे संदेश के माध्यम से भेजी गई थीं। आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और जांच जारी है। पुलिस अब तक सात घटनाओं पर कार्रवाई कर चुकी है। संबंधित अधिकारियों को खतरों के बारे में तुरंत सूचित किया गया और एयरलाइंस द्वारा निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया गया। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा, दोनों विमानों में सवार यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया।

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस ने उड़ानों में बम की फर्जी धमकियों के मामले में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की


अधिकारियों द्वारा आवश्यक मंजूरी दिए जाने के बाद, विमानों को आगे के संचालन के लिए छोड़ दिया गया। पिछले तीन दिनों में, भारतीय एयरलाइनों को कुल 12 धमकियाँ मिली हैं, जिनमें नवीनतम बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की उड़ान और दिल्ली जाने वाली इंडिगो की उड़ान को बम से उड़ाने की धमकी है। स्पाइसजेट को मिली आज की धमकियों के साथ यह संख्या अब 14 तक पहुंच गई है। बम की अफवाह के बाद, अकासा एयर की उड़ान क्यूपी 1335, तीन शिशुओं और चालक दल के सात सदस्यों सहित 177 लोगों के साथ, बुधवार को दिल्ली लौट आई। इंडिगो की 6E 651 मुंबई-दिल्ली उड़ान को अहमदाबाद पुनर्निर्देशित किए जाने के बाद अलग कर दिया गया। सभी यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया।


मंगलवार को एयर इंडिया की दिल्ली-शिकागो उड़ान, अयोध्या-बेंगलुरु एयर इंडिया एक्सप्रेस, दम्मम-लखनऊ इंडिगो उड़ान, दरभंगा से मुंबई के लिए स्पाइसजेट की उड़ान (एसजी116), एलायंस एयर की अमृतसर-देहरादून-दिल्ली उड़ान (9आई 650), और बागडोगरा से बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की उड़ान (क्यूपी 1373) और मदुरै से सिंगापुर जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान (IX 684) को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी।

 

इसे भी पढ़ें: 2 दिन… 10 भारतीय फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, मोदी सरकार ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग


इंडिगो की दो अन्य उड़ानों और एयर इंडिया की एक उड़ान को सोमवार को फर्जी धमकियां मिलीं। इनमें मस्कट जाने वाली इंडिगो की उड़ान 6E1275 और जेद्दा की ओर जाने वाली उड़ान 6E56 और मुंबई से न्यूयॉर्क के JFK हवाई अड्डे के लिए एयर इंडिया की उड़ान AI119 शामिल है। इस मुद्दे पर संसदीय स्थायी समिति ने 16 अक्टूबर को सुबह 11 बजे एक बैठक की। इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए अधिकारियों के साथ एक और बैठक बुलाई थी।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश