Tamil Nadu Train Accident: चेन्नई के पास मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस से टकराई मालगाड़ी, जोरदार भिड़ंत से 13 डिब्बे पटरी से उतरे, अभी तक घटनास्थल पर क्या क्या हुआ

By रेनू तिवारी | Oct 12, 2024

तमिलनाडु के कवारैपेट्टई रेलवे स्टेशन पर चेन्नई के पास एक चलती एक्सप्रेस ट्रेन और खड़ी मालगाड़ी के बीच टक्कर होने से कम से कम 19 लोग घायल हो गए। टक्कर के कारण दो डिब्बों में आग लग गई और कम से कम 13 डिब्बे पटरी से उतर गए।

 

इसे भी पढ़ें: शस्त्र पूजन उत्सव में बोले Mohan Bhagwat, भयावह साजिशें हमारे संकल्प की ले रही परीक्षा, हमें एकजुट और सशक्त होने की ज़रूरत

 

मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस के फंसे हुए यात्रियों को शनिवार सुबह अपनी यात्रा जारी रखने के लिए दूसरी विशेष ट्रेन में स्थानांतरित कर दिया गया। घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेलवे द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "ट्रेन संख्या 12578 20:27 बजे पोन्नेरी से गुजरी। चालक दल को तेज झटका लगा और ट्रेन लूप लाइन में घुस गई और लूप लाइन में फंसी मालगाड़ी से टकरा गई... कोई हताहत नहीं हुआ और कुछ लोग घायल हो गए।"

 

इसे भी पढ़ें: उप्र के ललितपुर में 10 साल की बेटी को उल्टा लटकाकर पीटने के आरोप में पिता गिरफ्तार

 

चेन्नई के पास मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस के मालगाड़ी से टकराई, ऐसे हुआ हादसा

यह घटना शुक्रवार रात करीब 8.30 बजे हुई। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, कावराईपेट्टई स्टेशन में प्रवेश करते समय ट्रेन चालक दल को जोरदार झटका लगा। सिग्नल के अनुसार मुख्य लाइन पर आगे बढ़ने के बजाय, ट्रेन लूप लाइन पर चली गई और खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई।


दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक आरएन सिंह ने कहा, "इसे यहां नहीं रुकना था, इसलिए इसे स्टेशन से गुजरना था। चेन्नई से निकलने के बाद, इस ट्रेन के लिए हरी झंडी दी गई थी। ड्राइवर सिग्नल का सही तरीके से पालन कर रहा था, लेकिन ट्रेन को मुख्य लाइन पर जाना चाहिए था। इसके बजाय, यह स्विच पर लूप लाइन पर चली गई, जहां गलती हुई।"

 

मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस में दिखी आग की लपटे

सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो और तस्वीरों में प्रभावित डिब्बों में से एक के नीचे आग की लपटें दिखाई दे रही हैं, जिसमें यात्रियों को बचाया जा रहा है। कैमरे में नाटकीय दृश्य कैद हो गए हैं। टक्कर के बाद बचाव कार्य में स्थानीय निवासियों के साथ-साथ पुलिस और अग्निशमन विभाग के कर्मियों की त्वरित प्रतिक्रिया ने अहम भूमिका निभाई। स्थानीय सूत्रों ने संकेत दिया कि घटना से उत्पन्न होने वाली किसी भी संभावित आपात स्थिति से निपटने के लिए कावराईपेट्टई के नजदीकी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। 


 यात्रियों को कोई गंभीर चोट नहीं आई 

सौभाग्य से, दक्षिणी रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि इस समय यात्रियों को कोई गंभीर चोट नहीं आई है। वीडियो | मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस चेन्नई डिवीजन के कावरापेट्टई रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे कम से कम दो डिब्बे पटरी से उतर गए। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि वह बचाव और बहाली कार्य की निगरानी कर रहे हैं। उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने चेन्नई के सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज में घायल यात्रियों से मुलाकात की।

 

प्रभावित डिब्बों से 95 प्रतिशत से अधिक यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया 

 मंत्री अवादी नासर और शीर्ष अधिकारी घटनास्थल पर बचाव प्रयासों का नेतृत्व कर रहे थे। रेलवे ने कहा कि प्रभावित डिब्बों से 95 प्रतिशत से अधिक यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है और अब तक किसी के हताहत होने या गंभीर रूप से घायल होने की कोई खबर नहीं है। 

 

 यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन रवाना

मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस के फंसे हुए यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन शनिवार सुबह चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। यह ट्रेन सुबह करीब 4.45 बजे स्टेशन से रवाना हुई। रेलवे ने बताया कि प्रतीक्षा के दौरान फंसे हुए यात्रियों को भोजन और पानी उपलब्ध कराया गया।

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश