खरबों डॉलर के बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट के 10 साल, जानें जिनपिंग की महत्वकांक्षी परियोजना का उद्देश्य और क्या है इसका हाल

By अभिनय आकाश | Oct 31, 2023

अमेरिका की टक्कर में खुद को खड़ा करने की कोशिश में चीन ने बेल्ट एंड रोड इनिसिएटिव यानी बीआरआई के जरिए दुनिया के कई देशों में करोड़ों डॉलर के प्रोजेक्ट शुरू किए थे। बीआरआई प्रोजेक्ट के दस साल पूरे हो गए हैं। अफ्रीका से एशिया तक फैले और अरबों डॉलर के निवेश को देखते हुए, पिछले कुछ वर्षों में इसकी आलोचना भी हुई है। बीआरआई की 10वीं वर्षगांठ पर बीजिंग में हो रहे सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन पहुंचे हैं। अफगानिस्तान की तालिबान सरकार भी इसमें शामिल होगी। इस प्रोजेक्ट को लेकर चीन ने बड़े बड़े दावे किए थे। लेकिन इस परियोजना पर जिस तरह से चीन ने पैसा बहाया है, उसे वैसा फायदा हुआ नहीं है। 

बीआरआई के पीछे क्या विचार था 

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2013 में कजाकिस्तान की अपनी यात्रा के दौरान सिल्क रोड इकोनॉमिक 'बेल्ट' की घोषणा की थी। 'बेल्ट' योजना एशिया और यूरोप के बीच व्यापार और बुनियादी ढांचे मार्गों की एक श्रृंखला को पुनर्जीवित करने के लिए थी। मध्य एशिया के माध्यम से कनेक्टिविटी इस पहल का फोकस प्लाइंट था। इसके बाद, राष्ट्रपति शी ने रोड नामक समुद्री व्यापार बुनियादी ढांचे की घोषणा की। यह समुद्री सड़क चीन को दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अफ्रीका से जोड़ेगी। मुख्य फोकस पूरे दक्षिण पूर्व एशिया और हिंद महासागर में बंदरगाहों, पुलों, उद्योग गलियारों और अन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण पर रहा है। कुछ समय के लिए, इन पहलों को एक साथ वन बेल्ट वन रोड इनिशिएटिव (ओबीओआर) कहा गया। 2015 के बाद से, इसे ज्यादातर बीआरआई के रूप में संदर्भित किया गया है। 

बीआरआई के 5 प्रिंसिपल 

(1) पॉलिसी कॉर्डिनेशन

(2) इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी

(3) ट्रेड 

(4) वित्तीय एकीकरण 

(5) लोगों से लोगों का कनेक्शन

बाद में इसमें 'औद्योगिक सहयोग' का छठा सिद्धांत भी जोड़ा गया। मूल रूप से बीआरआई के माध्यम से, चीन दो प्रमुख चिंताओं, अर्थात् पूंजी अधिशेष और औद्योगिक अतिक्षमता को हल करना चाहता था। यह व्यापक क्षेत्रों में चीनी राजनीतिक प्रभाव बढ़ाने के बारे में भी था। 2013 और 2018 के बीच विश्व बैंक ने अनुमान लगाया कि ऊर्जा परियोजनाओं सहित बीआरआई परियोजनाओं में निवेश लगभग 575 बिलियन डॉलर था। इससे पहले, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने भी अनुमान लगाया था कि बीआरआई निवेश परियोजनाओं से 2017 और 2027 के बीच 1 ट्रिलियन डॉलर की फंडिंग जुड़ने की संभावना है। चीन ने वर्ष 2017, 2019 और 2023 में तीन बीआरआई मंचों की मेजबानी की है। इन समारोहों में विश्व नेताओं की महत्वपूर्ण भागीदारी हुई, जिसके परिणामस्वरूप इनमें से प्रत्येक मंच के दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

पहल की दसवीं वर्षगांठ पर चीनी सरकार ने घोषणा की कि 150 से अधिक देशों और 30 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने बीआरआई को अपनाया है। यह भी बताया गया कि 1 ट्रिलियन डॉलर मूल्य की 3,000 बीआरआई परियोजनाएं वर्तमान में दुनिया भर में चल रही हैं। मूल रूप से इस पहल में छह अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक गलियारे (ईसी) प्रस्तावित थे। न्यू यूरेशिया लैंड ब्रिज; चीन-मध्य एशिया-पश्चिम एशिया-ईसी; चीन-मंगोलिया-रूस-ईसी, चीन-इंडोचाइना प्रायद्वीप-ईसी, चीन-पाकिस्तान-ईसी (सीपीईसी) और बांग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार (बीसीआईएम)-ईसी। 2019 में दूसरे BRI फोरम में 35 प्रमुख गलियारों/परियोजनाओं की सूची जारी की गई थी। चूंकि दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में बड़ी संख्या में बीआरआई परियोजनाएं चल रही हैं, वे सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित कर रही हैं, भले ही वे इस पहल में भाग नहीं ले रहे हों। अफ़्रीका के कुछ देशों ने इस परियोजना की प्रशंसा की है, जबकि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों ने चीन पर 'ऋण जाल कूटनीति' में फंसाने का आरोप लगाया है। जिसका लक्ष्य ऋण चुकाने में असमर्थ होने पर देशों की संपत्ति पर कब्ज़ा करना है। 

इसे भी पढ़ें: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से मुलाकात की

वर्तमान दौर में इसकी स्थिति क्या है?

बुनियादी ढांचे का निर्माण कभी भी जोखिम मुक्त नहीं होता है। हजारों बुनियादी ढांचा परियोजनाओं वाले बीआरआई जैसी किसी भी बड़ी पहल में कई विफलताओं के साथ-साथ सफलता की कहानियां भी होंगी। भारत ऋण जाल, पारदर्शिता की कमी और बीआरआई परियोजनाओं की स्थिरता से संबंधित मुद्दों को इंगित करने वाला पहला देश था। बाद में अमेरिका और यूरोपीय संघ ने भी इसी तरह की चिंता जताई। लेकिन ग्लोबल साउथ में बुनियादी ढांचे की भारी कमी बनी हुई है। इसलिए आलोचना के बावजूद, बीआरआई अभी भी एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के कई विकासशील देशों के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव है। मजबूत चीनी रणनीतिक वित्तीय सहायता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज आर्थिक स्थितियाँ एक दशक पहले की तुलना में कहीं अधिक कठिन हैं। चीनियों को कुछ कमज़ोरियों का एहसास हुआ है। उन्होंने पहले ही खुले, हरित और स्वच्छ गलियारों और इन परियोजनाओं को सतत विकास लक्ष्यों के साथ जोड़ने की बात शुरू कर दी है। लेकिन अगर वे इन नियमों का पालन करते हैं, तो कुछ परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण संभव नहीं हो सकता है। बाद में अमेरिका और यूरोपीय संघ ने भी इसी तरह की चिंता जताई। लेकिन ग्लोबल साउथ में बुनियादी ढांचे की भारी कमी बनी हुई है। इसलिए आलोचना के बावजूद, बीआरआई अभी भी एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के कई विकासशील देशों के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव है। मजबूत चीनी रणनीतिक वित्तीय सहायता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस महीने की शुरुआत में बीजिंग में आयोजित नवीनतम बीआरआई फोरम में, पिछली बैठकों की तुलना में राष्ट्राध्यक्षों की कम संख्या देखी गई। क्या शुरुआती उत्साह में कुछ कमी आई है?

बीआरआई परियोजनाओं में सभी प्रतिभागियों ने पिछले दस वर्षों में सीखा है। भू-राजनीतिक तनाव के कारण, संयुक्त राज्य अमेरिका ने बीआरआई की अपनी आलोचना तेज कर दी है। शुरुआत में यूरोपीय नीति निर्माताओं ने बीआरआई को सकारात्मक दृष्टि से देखा। यूरोपीय संघ स्वयं दशकों से दुनिया भर में क्षेत्रीय एकीकरण पहल को बढ़ावा दे रहा है। दरअसल, ईयू और चीन ने 2015 में एक कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म की स्थापना की थी। पहले दो BRI फोरम में बड़ी संख्या में यूरोपीय नेताओं ने भाग लिया था। हालाँकि, हाल ही में बीजिंग के इरादों और कई परियोजनाओं को लागू करने के तरीके के बारे में संदेह और आशंकाएँ बढ़ रही हैं। ये उभरती धारणाएँ यूरोपीय संघ द्वारा चीन के साथ अपने संबंधों के पुनर्मूल्यांकन को भी दर्शाती हैं। परियोजना के बारे में इटली की हालिया आशंकाएं और बीआरआई से उसका संभावित प्रस्थान एक प्रतीकात्मक झटका होगा क्योंकि यह एकमात्र जी7 देश था जो औपचारिक रूप से इस पहल में शामिल हुआ था।

इसे भी पढ़ें: संबंधों को स्थिरता प्रदान करने के लिये अमेरिका के दौरे पर चीन के विदेश मंत्री

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के मोर्चे पर कैसी प्रगति हुई है?

सीपीईसी शुरू से ही एक प्रमुख बीआरआई परियोजना रही है। पाकिस्तान बेहद कठिन राजनीतिक और आर्थिक दौर से गुजर रहा है. लेकिन कुछ विश्लेषकों के संकेत के बावजूद कि सीपीईसी परियोजनाएं अर्थव्यवस्था के लिए दीर्घकालिक समस्याएं पैदा कर सकती हैं, पाकिस्तान द्वारा सीपीईसी को छोड़ने की संभावना नहीं है।

इसे भी पढ़ें: बीजिंग में सुरक्षा मंच की बैठक, चीन और रूस के निशाने पर अमेरिका

भारत BRI को कैसे देखता है?

बीआरआई पर भारत की स्थिति 2013 से अपेक्षाकृत सुसंगत बनी हुई है। शुरू से ही, भारत को बीआरआई के बारे में आपत्ति थी - मुख्य रूप से संप्रभुता से संबंधित मुद्दों के कारण, क्योंकि सीपीईसी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से होकर गुजरता है,और परियोजनाओं के भू-राजनीतिक निहितार्थ हिंद महासागर में चीन के बढ़ते व्यापार, ऊर्जा परिवहन और निवेश के कारण हिंद महासागर का महत्व काफी बढ़ गया है। इसने बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार में विभिन्न बंदरगाहों में निवेश के माध्यम से भारत के पड़ोस में अपने पदचिह्नों का विस्तार करना शुरू कर दिया। चूंकि वाणिज्यिक बंदरगाहों को आसानी से सैन्य उपयोग में परिवर्तित किया जा सकता है, इसलिए इन विकासों ने भारतीय नीति निर्माताओं और विश्लेषकों को परेशान कर दिया है। दक्षिण एशिया सहित भारत के पड़ोस में चीन की आर्थिक उपस्थिति पहले ही काफी बढ़ चुकी है। इसके अलावा, व्यापक भारत-चीन संबंधों (व्यापार घाटा, सीमा तनाव, आदि) में कई नकारात्मक घटनाओं ने भी बीआरआई के बारे में भारत की धारणाओं को प्रभावित किया है। जबकि भारत ने बीआरआई का समर्थन करने से परहेज किया है और किसी भी बीआरआई फोरम में भाग नहीं लिया है, यह अपनी स्थापना के बाद से चीन-मुख्यालय एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) में सक्रिय भागीदार रहा है। सिल्क रोड फंड (एसआरएफ) और एआईआईबी बीआरआई निवेश और वित्तपोषण के दो मुख्य चैनल हैं। लगभग 10 अरब डॉलर के उधार के साथ, जो एआईआईबी के कुल ऋण का लगभग 20 प्रतिशत है, भारत एजेंसी के लिए एक शीर्ष बाजार के रूप में उभरा है।

ये मुद्दे शी की स्थिति को कैसे प्रभावित करते हैं, 

निस्संदेह, बीआरआई राष्ट्रपति शी की सबसे महत्वाकांक्षी विदेश नीति प्रयास के रूप में खड़ा है। 2017 में उन्होंने इसे सदी की परियोजना करार दिया और यह चीन-प्रभुत्व वाली दुनिया के उनके दीर्घकालिक सपने का एक हिस्सा है। आलोचना का सामना करने के बावजूद, बीआरआई ने पहले ही ग्लोबल साउथ के भीतर चीन के लिए पर्याप्त राजनयिक और भूराजनीतिक लाभ हासिल कर लिया है। पश्चिम अभी भी बुनियादी ढांचे में निवेश के मामले में बीआरआई का विकल्प प्रदान करने के लिए संघर्ष कर रहा है। चुनौतीपूर्ण भूराजनीतिक और आर्थिक परिदृश्य का सामना करते हुए, चीन अब अपनी महत्वाकांक्षाओं को समायोजित कर रहा है, जिसका लक्ष्य हरित और छोटे पैमाने की विकास परियोजनाओं की ओर बढ़ना है। 

प्रमुख खबरें

नासिक में तीन बच्चों को कुएं में धकेला, एक व्यक्ति गिरफ्तार

ऋषिकेश में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति से 52 लाख रुपये से अधिक की ठगी की

आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनी के कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज

पालम फ्लाईओवर पर ट्रक की चपेट में आने से दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत, चालक गिरफ्तार