तलाकशुदा होने का कलंक लेकर दुनिया से नहीं जाना चाहती... सुप्रीम कोर्ट ने 82 साल की पत्‍नी की इच्छा पूरी की

By रेनू तिवारी | Oct 13, 2023

भले ही तलाक के मामले बढ़ रहे हों लेकिन भारत में विवाह को अभी भी एक पवित्र बंधन माना जाता है। सुप्रीम कोर्ट ने 82 वर्षीय महिला के प्रति सहानुभूति व्यक्त की, जिसने दलील दी कि वह तलाकशुदा के रूप में मरना नहीं चाहती। इसलिए, शीर्ष अदालत ने उसके 89 वर्षीय पति की याचिका खारिज कर दी, जो 'शादी के अपूरणीय टूटने' के आधार पर तलाक की मांग कर रहा था।


न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने 10 अक्टूबर को पति की याचिका खारिज करते हुए कहा, ''शादी के अपूरणीय टूटने'' के फॉर्मूले को अनुदान के लिए स्ट्रेट-जैकेट फॉर्मूले के रूप में स्वीकार करना वांछनीय नहीं होगा। भारत के संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत तलाक से राहत।"


अदालत ने कहा, "अदालतों में तलाक की कार्यवाही दायर करने की बढ़ती प्रवृत्ति के बावजूद, विवाह की संस्था को अभी भी भारतीय समाज में पति और पत्नी के बीच एक पवित्र, आध्यात्मिक और अमूल्य भावनात्मक जीवन-जाल माना जाता है। यह 24 पेज का फैसला है।


पीठ ने अपने आदेश में कहा कि पत्नी अपने पति की देखभाल करने को तैयार थी और बाद के वर्षों में उसे छोड़ने की उसकी कोई योजना नहीं थी, उसने कहा कि वह तलाकशुदा के रूप में मरना नहीं चाहती थी।

 

इसे भी पढ़ें: Pakistan Supreme Court ने प्रधान न्यायाधीश की शक्तियों में कटौती संबंधी कानून को बरकरार रखा


अदालत के आदेश में कहा गया, "समकालीन समाज में, यह कलंक नहीं हो सकता है, लेकिन यहां हम प्रतिवादी (पत्नी) की अपनी भावना से चिंतित हैं। इन परिस्थितियों में, प्रतिवादी पत्नी की भावनाओं पर विचार और सम्मान करते हुए, उसके पक्ष में विवेक का प्रयोग किया जा रहा है।" अनुच्छेद 142 के तहत अपीलकर्ता द्वारा पार्टियों के बीच विवाह को इस आधार पर विघटित करना कि विवाह पूरी तरह से टूट गया है, पार्टियों के साथ पूर्ण न्याय नहीं करेगा, बल्कि यह प्रतिवादी के साथ अन्याय होगा।"

 

इसे भी पढ़ें: Bilkis Bano case में SC ने फैसला सुरक्षित रखा, दोषियों को मिली छूट के खिलाफ दायर हुई थी अर्जी


अदालत 89 वर्षीय एक व्यक्ति द्वारा तलाक के लिए दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। इस जोड़े की शादी 1963 में हुई थी और उनके तीन बच्चे थे।


वकीलों के अनुसार, दंपति के रिश्ते में तब खटास आ गई थी जब पति, जो भारतीय सेना में सेवारत था, जनवरी 1984 में मद्रास में तैनात था और पत्नी ने उसके साथ नहीं जाने का फैसला किया। इसके बजाय, उसने शुरू में अपने पति के माता-पिता के साथ और बाद में अपने बेटे के साथ रहने का विकल्प चुना।


जिला अदालत ने शादी को खत्म करने की पति की याचिका को स्वीकार कर लिया था, लेकिन पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने जिला न्यायाधीश के आदेश को रद्द कर दिया, जिसके बाद उसने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।


प्रमुख खबरें

दिल्ली में वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गयी, न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस

Mohammad Muizzu| भारत की सुरक्षा कमजोर करने का काम नहीं करेंगे, बोले मोइज्जू

Lalita Panchami 2024: 07 अक्तूबर को किया जा रहा ललिता पंचमी व्रत, जानिए मुहूर्त और पूजन विधि

मेघालय में बाढ़ से पांच और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 15 हुई