1 महीने में 5 किलो वजन होगा कम, बस इन 5 आयुर्वेदिक नियमों का पालन करें

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 10, 2024

काफी समय से आयुर्वेद से प्राकृतिक रुप से उपचार किया जा रहा है। आयुर्वेद के जरिए आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। आप कठिन डाइट करने की कोई जरुरत नहीं है और एक्सरसाइज के अलावा भी आप आयुर्वेद के माध्यम से वजन आसानी से घटा सकते हैं।  एक महीने में लगभग 5 किलो वजन कम करने का लक्ष्य रखने वालों के लिए, आयुर्वेदिक नियमों को पालन कर सकते हैं। पाचन को बढ़ावा देकर, चयापचय में सुधार करके और विषाक्त पदार्थों को खत्म करके, ये प्राचीन तकनीकें न केवल वजन घटाने में सहायता करती हैं बल्कि ये लंबे समय तक स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को भी बढ़ावा देती हैं।

वजन कम करने के लिए इन आयुर्वेद नियमों का पालन करें


गर्म पानी से खुद को हाइड्रेट करें


अगर आप पूरे दिन गर्म पानी पीते हैं तो आपके पाचन में सहायता मिलती है और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। ठंडे पेय पदार्थों से बचें, जो आपकी पाचन अग्नि को कमजोर कर सकते हैं। अदरक या जीरा चाय जैसी गर्म हर्बल चाय भी चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने के लिए सबसे बेहतर हैं।


भूख लगने पर ही भोजन करें


आयुर्वेद में बताया गया है कि सर्वोत्तम पाचन बनाए रखने और वजन घटाने के बढ़ावा के लिए केवल तभी खाना खाएं जब वास्तव में आपको भूख लगी हो। जब आप केवल तब खाते हैं जब आपका शरीर भूख का संकेत देता है, तो आप अपने पाचन तंत्र को सर्वोत्तम तरीके से काम करने देते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि भोजन फैट्स के रूप में जमा होने के बजाय एनर्जी के लिए ठीक से अवशोषित और उपयोग किया जाता है।


रोजाना ध्यान और एक्सरसाइज करें


आयुर्वेद में योग, पैदल चलने या सूर्य नमस्कार या ध्यान जैसे दैनिक व्यायाम करने से वजन कम किया जा सकता है। ये हल्के व्यायाम परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं, पाचन को बढ़ावा देते हैं और शरीर पर दबाव डाले बिना प्राकृतिक रूप से वसा जलाने में मदद करते हैं।


भोजन के बीच स्नैक्स खाने से बचें


पाचन अग्नि को मजबूत बनाए रखने और पाचन संबंधी गड़बड़ी को रोकने के लिए भोजन के बीच स्नैक्स खाने से बचने की सलाह दी जाती है। स्नैकिंग से खाने का पैटर्न असंगत हो सकता है और पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पाचन खराब हो सकता है और विषाक्त पदार्थों का संचय हो सकता है। इसके बजाय, नियमित अंतराल पर संतुलित भोजन करने पर ध्यान केंद्रित करें, जिससे आपके शरीर को अधिक भोजन लेने से पहले पोषक तत्वों को पूरी तरह से पचाने में सहायता हो। स्नैक्स छोड़कर, आप भूख को नियंत्रित करें।


दिन के समय सोने से बचें


दिन के दौरान सोने से आपके शरीर की पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है। दिन में सोने से आपको सुस्ती महसूस हो सकती है और आपकी रात की नींद की गुणवत्ता में बाधा आ सकती है। इसके अतिरिक्त, दिन में अत्यधिक नींद आपके शरीर की कैलोरी को प्रभावी ढंग से जलाने की क्षमता को कम कर सकती है, जिससे आपके वजन घटाने के प्रयासों पर असर पड़ सकता है। सोने के बजाय, अपने दिमाग को तरोताजा करने के लिए हल्की शारीरिक एक्टिविटी या छोटे ब्रेक लेने पर विचार करें। 

प्रमुख खबरें

Math को बना देगा मैजिक, वैदिक गणित जिसके महत्व पर PM भी दे चुके हैं जोर | Matrubhoomi

BJP की मांग, 100 दिनों में होने वाले सभी विधायक फंड ठेके की पूरी आडिट निगरानी हो

China से निपटने में अहम है जापान की साझेदारी, आर्मी चीफ 14 अक्टूबर को करेंगे टोक्यो की यात्रा

New Zealand के प्रधानमंत्री हुए भारत के जबरा फैन, PM मोदी के साथ मुलाकात को बताया शानदार