World Vegetarian Day 2024: हर साल 01 अक्तूबर को मनाया जाता है विश्व शाकाहारी दिवस, जानिए इतिहास और महत्व

By अनन्या मिश्रा | Oct 01, 2024

हर साल 01 अक्तूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य शाकाहारी लाइफस्टाइल को मोटिवेट करना और इसके स्वास्थ्य लक्ष्यों के बारे में जागरुकता बढ़ाना है। विश्व शाकाहारी दिवस के दिन लोगों को मांस से परहेज करने और शाकाहारी भोजन अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं।

 

इस दिन तमाम तरह के कार्यक्रमों, कार्यशालाएं और भोजन महोत्सव आदि का आयोजन किया जाता है। जहां लोग पौधों पर आधारित आहार का आनंद लेते हैं। इस दिन पर्यावरण संरक्षण, पशु अधिकारों और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने का काम किया जाता है। आइए जानते हैं वर्ल्ड वेजिटेरियन डे के मौके पर इस दिन से जुड़े इतिहास, महत्व और उद्देश्य के बारे में...


कब मनाया जाता है वर्ल्ड वेजिटेरियन डे

बता दें कि हर साल 01 अक्तूबर को वर्ल्ड वेजिटेरियन डे मनाया जाता है। यह दिन शाकाहारी खाने को बढ़ावा दिए जाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन लोगों को वेजिटेरियन खाने के फायदों के बारे में जागरुक करना है। इस मौके पर सभी लोगों को एकजुट कर स्वस्थ लाइफस्टाइल को अपनाना है।


इस दिन का उद्देश्य

विश्व शाकाहारी दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य वेजिटेरियन लाइफस्टाइल के फायदों को उजागर करना है। यह दिन लोगों को पौधों पर आधारित आहार अपनाए जाने के लिए प्रेरित करता है। शाकाहार से हेल्थ, पर्यावरण और पशुओं के प्रति दयाभाव को बढ़ावा देता है।


वर्ल्ड वेजिटेरियन डे की शुरुआत

साल 1977 में वर्ल्ड वेजिटेरियन डे की शुरुआत इंटरनेशनल वेजिटेरियन यूनियन द्वारा की गई थी। तब से लेकर हर साल 01 अक्तूबर को यह दिन मनाया जाता है। इसके जरिए शाकाहारियों को एकजुट करने की कोशिश की गई। साथ ही यह दिन वैश्विक स्तर पर शाकाहार की बढ़ती लोकप्रियता को दिखाता है।


महत्व

इस दिन का महत्व स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण में निहित है। शाकाहार लाइफस्टाइल अपनाकर अनेक बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है। विश्व वेजिटेरियन दिवस पशु अधिकारों और उनके कल्याण की ओर ध्यान आकर्षित करता है।

प्रमुख खबरें

Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि में कलश स्थापना के समय वास्तु के इन नियमों का जरूर करें पालन

How To Wash Hair After Colouring: कलर्ड हेयर को शैम्पू करते समय इन टिप्स का रखें ध्यान

राहुल गांधी के नाच-गाने वाले बयान पर CM Yogi का पलटवार, बोले- राम और रोम की संस्कृति में बहुत अंतर, आपका परिवार...

गोविंदा से मिलने कश्मीरा शाह अस्पताल पहुंचीं, दोनों परिवार में चल रहा था लंबे समय से झगड़ा, जानें पूरा मामला