World Heart Day: वर्कप्लेस पर हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन 10 टिप्स को फॉलो करें

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 29, 2024

आज यानी 29 सितंबर को विश्व भर में वर्ल्ड हार्ट डे बनाया जाता है। विश्व हृदय दिवस हृदय स्वास्थ्य के महत्व और हृदय रोगों (सीवीडी) के खिलाफ सक्रिय उपाय करने की आवश्यकता की वैश्विक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। 2000 में वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (डब्ल्यूएचएफ) द्वारा शुरू किया गया, 29 सितंबर को मनाए जाने वाले इस दिन का उद्देश्य हृदय रोग और स्ट्रोक के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जो दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण बने हुए हैं, जिससे हर साल लगभग 17.9 मिलियन लोगों की जान चली जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)।


अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, हृदय रोग के कारण नौकरी करने वाले लोगों को प्रति वर्ष चिकित्सा लागत और उत्पादकता में 749 बिलियन डॉलर का नुकसान होता है। एक स्वस्थ कार्यस्थल संस्कृति बनाकर, एम्प्लोयी इस बोझ को कम कर सकते हैं। हेल्दी ब्रेक फास्ट के ऑप्शन के साथ, एक्सरसाइज जरुर करें और तनाव मैनेज करने के लिए प्रोत्साहित करने जैसी सरल पहल महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं।

 कार्यस्थल पर हृदय-स्वस्थ रखने लिए 10 टिप्स


हृदय स्वास्थ्य को कंपनी संस्कृति में शामिल करें


पौष्टिक भोजन, नियमित व्यायाम और कम धूम्रपान जैसी स्वस्थ आदतों को प्रोत्साहित करें। हृदय-स्वस्थ नाश्ता प्रदान करें और कर्मचारियों को हृदय रोग के जोखिमों और रोकथाम के बारे में शिक्षित करें।


नियमित स्वास्थ्य जांच को प्रोत्साहित करें


कर्मचारियों को रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर की निगरानी के लिए नियमित जांच कराने की याद दिलाएं। चिकित्सा नियुक्तियों के लिए समय सुनिश्चित करने के लिए लचीली शेड्यूलिंग लागू करें।


मानसिक स्वास्थ्य सहायता प्रदान करें


तनाव और चिंता हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य संसाधन प्रदान करें, एक सहायक कार्यस्थल को बढ़ावा दें, और तनाव को पहचानने और उसका समाधान करने के लिए प्रबंधकों को प्रशिक्षित करें।


शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा दें


वॉकिंग मीटिंग, व्यायाम ब्रेक और फिटनेस चुनौतियों के साथ पूरे कार्यदिवस में गतिशीलता को प्रोत्साहित करें। जिम सदस्यता या वर्चुअल वर्कआउट सत्र तक पहुंच प्रदान करें।

 

स्वस्थ भोजन विकल्प प्रदान करें


ब्रेक रूम में मीठे और वसायुक्त स्नैक्स की जगह फल, मेवे और साबुत अनाज लें।


गतिहीन व्यवहार कम करें

 

लंबे समय तक बैठने की आदत को कम करने के लिए स्टैंडिंग डेस्क स्थापित करें या प्रति घंटे मूवमेंट ब्रेक का सुझाव दें, जो हृदय रोग से जुड़ा हुआ है।


धुआं-मुक्त वातावरण को बढ़ावा दें


धूम्रपान समाप्ति कार्यक्रम और धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करने वाले कर्मचारियों के लिए सहायता प्रदान करें, क्योंकि धूम्रपान हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।


कार्य-जीवन संतुलन को बढ़ावा दें


तनाव कम करने के लिए काम और निजी जीवन के बीच संतुलन को प्रोत्साहित करें। लचीले कार्य घंटे और दूरस्थ कार्य विकल्प प्रदान करें।


हृदय-स्वस्थ चुनौतियों को प्रोत्साहित करें


कंपनी-व्यापी फिटनेस चुनौतियाँ या कल्याण कार्यक्रम बनाएं जो टीम-निर्माण अभ्यासों और गतिविधियों के माध्यम से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दें।


हृदय स्वास्थ्य लाभों के बारे में शिक्षित करें


हृदय स्वास्थ्य संसाधनों, जैसे बीमा-कवर स्क्रीनिंग या कल्याण कार्यक्रम, और हृदय-स्वस्थ जीवन शैली के दीर्घकालिक लाभों पर कर्मचारियों को नियमित रूप से अपडेट करें।

प्रमुख खबरें

BJP उम्मीदवार को Badshahpur सीट पर सबसे ज्यादा वोटों से जीत की उम्मीद, मुख्यमंत्री पद को लेकर कही बड़ी बात

Mann Ki Baat के पूरे हुए 10 साल, जानें इस ख़ास मौके पर PM Narendra Modi ने क्या कुछ कहा?

Mahalaya Amavasya 2024: किस दिन है महालया अमावस्या? जानें इसका महत्व और पितरों की श्राद्ध पूजा विधि

Jammu And Kashmir के कठुआ में आतंकवाद रोधी अभियान जारी, ताजा गोलीबारी की खबर नहीं