World Heart Day 2024: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स, ह्दय रहेगा मजबूत

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 29, 2024

आज के समय में दिल को स्वस्थ रखना काफी जरुरी हैं क्योंकि बिजी लाइफस्टाल और गलत खानपान से दिल पर असर तो पड़ता है। दिल की सेहत को बेहतरीन रखना काफी जरुरी होता है। वैसे भी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हार्ट है, जो हेल्दी रहना जरुरी है। जैसा कि 2000 में वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (डब्ल्यूएचएफ) द्वारा शुरू किया गया, 29 सितंबर को मनाए जाने वाले इस दिन का उद्देश्य हृदय रोग और स्ट्रोक के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जो दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण बने हुए हैं, जिससे हर साल लगभग 17.9 मिलियन लोगों की जान चली जाती है। इस दिन को मनाने का मकसद यही है कि लोगों के बीच में दिल क् स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहे।

5 फूड्स के सेवन से हार्ट रहेगा हेल्दी


ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर मछली


अगर आप फिश खाते हैं, तो आप सैमन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होती हैं। दरअसल, फैटी एसिड्स दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। जानकारी के लिए बता दें, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

 अखरोट


दिल को हेल्दी रखने के लिए अखरोट का सेवन करना काफी जरुरी है। गौरतलब है कि अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। क्योंकि, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ह्रदय रोगों के खतरे को कम करता है।

फल और सब्जियां खाएं


फल और सब्जियों कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिल के लिए भी हेल्दी होता है। फल और हरी सब्जियां का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम करता हैं, इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है और दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं।


दालें


दालें प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का बेहतर सोर्स होता है। दालें का सेवन करने से दिल भी स्वस्थ रहता है। बता दें, दाल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती हैं और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।


ओट्स


ओट्स में फाइबर होते हैं और यह घुलनशील होते हैं। ओट्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। ओट्स खाने से दिल की बीमारियों के खतरें को कम करने में मदद मिलता है।


इसके साथ ही आपको नियमित रुर से व्यायाम करना जरुरी है क्योंकि इससे दिल स्वस्थ रहता है। तनाव का प्रबंधन करें, इसके लिए आप योग, ध्यान या गहरी सांस जैसी तकनीकों का उपयोग करें।

प्रमुख खबरें

Vasant Kunj Case । एक फ्लैट में पांच लाश, तंत्रमंत्र के पहलू की जांच के लिए बुराड़ी मामले का अध्ययन करेगी Delhi Police

विधानसभा चुनाव को लेकर गुरूग्राम की महिलाओं ने जताया पीएम Modi के प्रति समर्थन, घर के बाकी लोगों के वोट पर दिया अनोखा जवाब

अक्टूबर के अंत तक क्षतिग्रस्त पीडब्ल्यूडी सड़कों की मरम्मत होगी, दिल्ली बनेगी गड्ढा मुक्त: Atishi

हरियाणा की गुरुग्राम सीट पर Mukesh Sharma Pahalwan का हो रहा भव्य स्वागत, अपने अंदाज से दिल जीत रहे BJP के उम्मीदवार