या तो गरीब बने रहो या फिर बदलो अपना रास्ता... विश्‍व बैंक ने पाकिस्तान को आर्थिक नीतियों में सुधार की दी चेतावनी

By अभिनय आकाश | Sep 23, 2023

विश्व बैंक ने कहा है कि पिछले वित्तीय वर्ष में पाकिस्तान में गरीबी बढ़कर 39.4 प्रतिशत हो गई है। खराब आर्थिक स्थिति के कारण 12.5 मिलियन से अधिक लोग पीड़ित हैं। विश्व बैंक ने नकदी संकट से जूझ रहे देश से वित्तीय स्थिरता हासिल करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है। ड्राफ्ट पॉलिसी नोट्स का अनावरण करते हुए वाशिंगटन स्थित ऋणदाता ने कहा कि पाकिस्तान में गरीबी एक वर्ष के भीतर 34.2 प्रतिशत से बढ़कर 39.4 प्रतिशत हो गई, जिसमें 12.5 मिलियन से अधिक लोग गरीबी रेखा से नीचे आ गए। इसमें कहा गया है कि लगभग 95 मिलियन पाकिस्तानी अब गरीबी में रहते हैं। पाकिस्तान का आर्थिक मॉडल अब गरीबी कम नहीं कर रहा है, और जीवन स्तर समकक्ष देशों से पीछे हो गया है।

इसे भी पढ़ें: क्या पाकिस्तानी सेना चुनाव में हेरफेर कर रही है? कार्यवाहक PM ने जानें इस पर क्या कहा

पाकिस्तान के लिए विश्व बैंक के प्रमुख देश अर्थशास्त्री टोबियास हक ने कहा कि वैश्विक ऋणदाता ने पाकिस्तान से वित्तीय सुरक्षा हासिल करने के लिए अपनी कृषि और अचल संपत्ति पर कर लगाने और फिजूल खर्चों में कटौती करने के लिए तत्काल कदम उठाने का भी आग्रह किया। विश्व बैंक ने कम मानव विकास, अस्थिर राजकोषीय स्थिति, अति-विनियमित निजी क्षेत्र, कृषि और ऊर्जा क्षेत्रों को अगली सरकार के लिए सुधारों के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के रूप में पहचाना और उपायों का प्रस्ताव दिया- कर-से-जीडीपी अनुपात को तुरंत 5 प्रतिशत बढ़ाएं और व्यय में सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 2.7 प्रतिशत की कटौती की गई।

इसे भी पढ़ें: Pakistan Caretaker PM को UN में Bharat से मिली लताड़ को देख कर शहबाज शरीफ ने खूब लगाये ठहाके, Pak Social Media पर भी लोग ले रहे हैं मजे

टोबियास हक ने कहा कि विश्व बैंक आज की आर्थिक स्थिति को लेकर काफी चिंतित है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान गंभीर आर्थिक और मानव विकास संकट का सामना कर रहा है। विश्व बैंक में पाकिस्तान के लिए देश के निदेशक नेजी बेन्हासिन ने कहा कि यह पाकिस्तान के लिए महत्वपूर्ण नीतिगत बदलाव का क्षण हो सकता है।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार