Women Reservation Bill: केंद्र के विश्वासघात को उजागर करने की कांग्रेस ने बनाई रणनीति, 21 महिला नेता खोंलेंगी मोर्चा

By अंकित सिंह | Sep 25, 2023

पिछले सप्ताह संसद में पारित महिला आरक्षण विधेयक पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के "विश्वासघात को उजागर" करने के उद्देश्य से, कांग्रेस ने आज देश भर के 21 प्रमुख शहरों में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने की योजना बनाई है। पार्टी के मुताबिक, प्रेस कॉन्फ्रेंस कांग्रेस की 21 महिला नेता 21 शहरों में करेंगी। यह संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने वाले महिला आरक्षण विधेयक पर सरकार की आलोचना के बाद आया है, जिसमें विपक्ष ने ओबीसी महिलाओं को आरक्षण का प्रावधान करने की मांग की थी। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि यह कानून 2029 या उससे भी बाद में लागू होगा। हालाँकि, संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया।

 

इसे भी पढ़ें: सत्ता गंवाने के डर से कांग्रेस महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने की हिम्मत नहीं जुटा पाई: मेघवाल


कांग्रेस पार्टी ने अब इस बिल का विरोध करने का फैसला किया है, जिसके लिए वह कई प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेगी। कांग्रेस के मुताबिक, पार्टी इस मुद्दे पर मोदी सरकार को बेनकाब करेगी। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने बताया कि 21 शहर, 21 महिला नेता। 1 एजेंडा - महिला आरक्षण विधेयक के नाम पर मोदी सरकार द्वारा किए गए विश्वासघात को उजागर करना। कांग्रेस नेता ने उन महिला नेताओं की सूची भी साझा की जो आज देश भर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। सांसद रजनी पाटिल अहमदाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी, जबकि महिला कांग्रेस प्रमुख नेट्टा डिसूजा हैदराबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. पार्टी नेताओं के मुताबिक, रंजीत रंजन भुवनेश्वर में, अलका लांबा जयपुर में, अमी याग्निक मुंबई में, रागिनी नायक रांची में और शमा मोहम्मद श्रीनगर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। 

 

इसे भी पढ़ें: खड़गे का केंद्र पर आरोप, 'अछूत' होने के चलते नई संसद के शिलान्यास में तत्कालीन राष्ट्रपति कोविंद को नहीं बुलाया गया


कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन करते हुए इसमें कई खामियां बताई थीं। उन्होंने कहा कि हम इस बिल का समर्थन करते हैं लेकिन हम चिंतित भी हैं। भारतीय महिलाएं 13 साल से अपनी जिम्मेदारियों का इंतजार कर रही हैं। अब उनसे कुछ साल और इंतजार करने को कहा जा रहा है. उन्हें कितने साल इंतजार करना होगा? क्या यह व्यवहार सही है? सोनिया गांधी ने कहा था कि इस बिल को तुरंत लागू किया जाना चाहिए लेकिन इसके साथ ही जाति जनगणना कराई जानी चाहिए और एससी-एसटी, ओबीसी वर्ग की महिलाओं को आरक्षण दिया जाना चाहिए। राहुल गांधी ने भी विधेयक को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए इसे ध्यान भटकाने वाली रणनीति करार दिया और कहा कि इस कानून को तुरंत लागू किया जा सकता है।

प्रमुख खबरें

नवी मुंबई में अवैध रूप से रह रही सात बांग्लादेशी महिलाएं गिरफ्तार, एक महिला अंबरनाथ में गिरफ्तार

प्रश्नपत्र लीक मामले में पूर्व प्रधानाचार्या गिरफ्तार

गुजरात: तमिलनाडु से तीर्थयात्रियों को ला रहा वाहन बाढ़ग्रस्त मार्ग पर फंसा, बचाव अभियान जारी

जम्मू कश्मीर: सांबा में मलबे में दबने से दो मजदूरों की मौत, चार घायल