Manipur Violence | 'ये भारत का खूबसूरत राज्य मणिपुर है कोई छावनी नहीं', महिलाओं ने साल भर चली जातीय झड़पों के बाद शांति बहाली की मांग की

By रेनू तिवारी | Jun 24, 2024

हिंसा प्रभावित मणिपुर के कई जिलों में रविवार को भारी सुरक्षा तैनाती और राज्य के घाटी जिलों के सीमांत क्षेत्रों में बस्तियों की रखवाली कर रहे ग्राम स्वयंसेवकों की गिरफ्तारी के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। इंफाल में, थांगमेइबंद डीएम कॉलेज के गेट के बाहर धरना दिया गया। इसके अलावा, कई महिला प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के आधिकारिक आवास की ओर भी मार्च किया।

 

राज्य के घाटी जिलों में भारी सुरक्षा तैनाती

इंफाल के कांचीपुर में मणिपुर विश्वविद्यालय के गेट पर पुलिस ने महिलाओं को रैली निकालने से रोक दिया। बाद में, उनमें से कुछ को संबंधित अधिकारियों को अपना ज्ञापन सौंपने की अनुमति दी गई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा संघर्षग्रस्त राज्य में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाने के कुछ दिनों बाद यह विरोध प्रदर्शन हुआ है। पिछले कुछ दिनों में घाटी के जिलों में विभिन्न स्थानों पर केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है।


मीडिया से बात करते हुए, इमेजी मीरा ओटगानिस नामक संगठन की संयोजक सुजाता देवी ने कहा कि वे संसद सत्र के दौरान मणिपुर की मौजूदा स्थिति की ओर केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित करना चाहते थे।

 

मणिपुर में विरोध प्रदर्शन

राज्य में अतिरिक्त बलों की तैनाती पर टिप्पणी करते हुए देवी ने कहा कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को दूर-दराज और संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया जाना चाहिए। इसके बजाय, उन्हें मुख्य रूप से घाटी क्षेत्रों में तैनात किया जा रहा है।

 

महिलाओं ने साल भर चली जातीय झड़पों के बाद शांति बहाली की मांग की

एक अन्य महिला नेता, ईमा नगनबज ने कहा कि मणिपुर की स्थिति पर केंद्र सरकार को ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि राज्य के लोग योजनाबद्ध सामूहिक तलाशी अभियान और क्रूर बल के अत्यधिक उपयोग की रिपोर्ट से खतरा महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य के लोग पहले से ही पीड़ित हैं और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा शक्ति का अत्यधिक उपयोग इस समय आवश्यक नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें: Pro-tem Speaker Row | 'विपक्ष का अपमान कर रही NDA सरकार, मैं 8 बार से सांसद हूं', प्रोटेम स्पीकर ना बनाए जाने पर भड़के कांग्रेस सांसद के सुरेश


पिछले साल 3 मई से मणिपुर में जातीय हिंसा देखी जा रही है, जिसके बाद राज्य के पहाड़ी जिलों में बहुसंख्यक मैतेई समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में आदिवासी एकजुटता मार्च निकाला गया था। जारी हिंसा में कुकी और मैतेई दोनों समुदायों के 220 से अधिक लोग और सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें: PM Modi और Ami Shah पर बरसे Rahul Gandhi, कहा- कोई भी शक्ति भारत के संविधान को नहीं छू सकती


मणिपुर की आबादी में मैतेई की हिस्सेदारी करीब 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि नागा और कुकी समेत आदिवासी 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल