गुजरात में बदल जाएगा पॉलिटिकल गेम? जानिए क्या कहते हैं नए ओपिनियन पोल के आंकड़े

By अभिनय आकाश | Nov 04, 2022

गुजरात चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनावी बिगुल बज चुका है। तमाम राजनीतिक दलों की ओर से तैयारियां भी युद्धस्तर की जारी है। तमाम सियासी दल प्रचार प्रसार में जुटे हुए हैं व जनता के सामने लोक-लुभावने वादों के पिटारे को थामे भी खड़े नजर आ रहे हैं। लेकिन तमाम कवायदों के बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि गुजरात की जनता के मन में क्या है? क्या एक बार फिर से जनका 27 सालों से राज्य की सत्ता पर काबिज बीजेपी के हाथों में शासन की बागडोर सौंपेगी या फिर जनता का हाथ कांग्रेस को मिलेगा। वहीं पहली बार पूरे जोशो-खरोश से मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी पंजाब जैसा कोई करिश्मा दिखा पाएगी या नहीं। ऐसे तमाम सवालों के मद्देनजर गुजरात चुनाव को लेकर एबीपी न्यूज और इंडिया टीवी के सर्वे सामने आए हैं। इसमें आपको बताते हैं कि जनता ने किस पर अपना भरोसा जताया है। 

इसे भी पढ़ें: गुजरात में सीएम की पसंद कौन? विधानसभा चुनाव को लेकर सर्वे में जानें क्या है जनता की राय

क्या कहता है इंडिया टीवी का ओपनियन पोल

ओपिनियन पोल के मुताबिक 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में बीजेपी 119 सीटों पर भारी बहुमत से जीत सकती है, जबकि कांग्रेस 59 सीटें जीत सकती है और आम आदमी पार्टी सिर्फ तीन सीटें मिल सकती हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटें जीती थीं, कांग्रेस ने 81 सीटें जीती थीं और 'अन्य' ने दो सीटें जीती थीं। मतदान प्रतिशत के अनुसार, सर्वे में कहा गया है कि भाजपा को 51.3 प्रतिशत, कांग्रेस को 37.2 प्रतिशत और आप को केवल 7.2 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 48.8 फीसदी, कांग्रेस को 42.3 फीसदी और अन्य को 8.9 फीसदी वोट मिले थे। 

इसे भी पढ़ें: पूर्व टीवी प्रस्तोता इसुदान गढ़वी गुजरात में मुख्यमंत्री पद के लिये आप की पसंद

एबीपी न्यूज सी वोटर का सवाल- गुजरात में बनेगी किसकी सरकार

एबीपी न्यूज सी वोटर ने अक्टूबर के महीने में किए गए सर्वे में लोगों से सवाल पूछा कि गुजरात में कौन जीतेगा सत्ता की बाजी? इस सवाल के चौंकाने वाले जवाब सामने आए हैं। सर्वे में 56 प्रतिशत लोगों को मानना है कि राज्य में बीजेपी की वापसी होगीय़ जबकि 17 प्रतिशत लोगों को कांग्रेस की जीत का भरोसा है। इसके अलावा 20 प्रतिशत लोगों ने पहली बार गुजरात में चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी पर भरोसा जताया है। वहीं 2 प्रतिशत लोगों की राय अन्य पर गई है। इसके अलावा 1 प्रतिशत लोगों का मानना है कि राज्य में त्रिशंकु सरकार बनेगी।  

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते