पन्नू की हत्या की साजिश का उठेगा मुद्दा? PM मोदी और बाइडेन मिलेंगे तो क्या होगी बात

By अभिनय आकाश | Jun 14, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंच गए हैं, तीसरी बार पद संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है। इटली के अपुलिया की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान पीएम मोदी की थाली में बहुत कुछ है। ग्रुप ऑफ सेवन शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेने के अलावा, भारतीय नेता सात से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। भारतीय प्रधानमंत्री के शिखर सम्मेलन के मौके पर इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मिलने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: PM Modi In Italy: सबसे पहले मैक्रों से प्रिय नरेंद्र करेंगे मुलाकात, उसके बाद सुनक से होगी बात, जानें PM मोदी के इटली दौरे का पूरा शेड्यूल

दोनों नेताओं के बीच क्या चर्चा होने की संभावना है?

सामान्य द्विपक्षीय वार्ता के अलावा, दोनों नेताओं के बीच चर्चा का एक विषय अमेरिकी नागरिक और खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की कथित तौर पर भारत द्वारा रची गई हत्या की साजिश है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि पन्नून अमेरिका और भारत के बीच वरिष्ठ स्तर सहित बातचीत का एक सतत विषय रहेगा।  बाइडेन ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान इस मुद्दे को उठाया, राजनयिक सूत्रों ने खुलासा किया कि अमेरिका एक बार फिर इस विषय को उठाएगा।  उनकी उपस्थिति की औपचारिक पुष्टि करना भारतीयों पर निर्भर है, लेकिन हमारी उम्मीद है कि उन दोनों को एक-दूसरे से मिलने का अवसर मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir में सुरक्षा के लिए कई नई चुनौतियां उभरते देख Modi ने जो फैसला किया है उसका बड़ा असर होने वाला है

मोदी के एजेंडे में और क्या है?

अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान, मोदी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका-भूमध्यसागरीय नामक शिखर सम्मेलन सत्र में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी इतालवी प्रधान मंत्री जॉर्जिया मेलोनी करेंगे और पोप फ्रांसिस भी इसमें शामिल होंगे। पोप के मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की भी उम्मीद है, जिनकी बोर्गो इग्नाज़िया के लक्जरी रिसॉर्ट में आयोजित शिखर सम्मेलन के मौके पर विश्व नेताओं के साथ कई बैठकें निर्धारित हैं। 

प्रमुख खबरें

दुनिया में विनिर्माण का ‘पावरहाउस’ बना भारत, Mann Ki Baat में PM Modi ने कहा- सभी देशों की नजरें हम पर टिकी हैं

विदेशी निवेश की निगरानी को नियामक तंत्र स्थापित करने पर विचार कर रही सरकार

Haryana Elections 2024 । राहुल बाबा... चुनावी जनसभा में Amit Shah ने कांग्रेस नेता को सुनाई खरी-खोटी

IIFA 2024: जब Rakul Preet Singh से उनके ससुर Vashu Bhagnani के बारे में पूछा गया तो वे आईफा के ग्रीन कारपेट से तिलमिला के क्यो चली गईं एक्ट्रेस?