राम मंदिर उद्घाटन में शामिल होंगे सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे? कांग्रेस ने दिया बड़ा अपडेट

By अंकित सिंह | Dec 29, 2023

अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह में कुछ ही हफ्ते बचे हैं, ऐसी खबरें आई हैं कि सोनिया गांधी और कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के समारोह में शामिल होने पर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी को 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। निर्णय उचित समय पर लिया जाएगा और सूचित किया जाएगा। 

 

इसे भी पढ़ें: Ram Mandir पर Sam Pitroda के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, जयराम रमेश ने कही बड़ी बात


अभिषेक समारोह 22 जनवरी को आयोजित किया जाना है, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बॉलीवुड अभिनेता माधुरी दीक्षित और अमिताभ बच्चन सहित अन्य लोग शामिल होंगे। यह समारोह मंदिर में राम लला की मूर्ति की स्थापना का गवाह बनेगा। इस बीच, तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने गुरुवार को कहा कि उन्हें राम मंदिर अभिषेक में शामिल होने के लिए अभी तक औपचारिक निमंत्रण नहीं मिला है। राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से सोनिया गांधी, अधीर रंजन चौधरी और मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं को समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Ram Mandir के बाद फरवरी में Abu Dhabi के हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे PM Modi, Shashi Tharoor ने कसा तंज


कांग्रेस के लिए उलझन

कांग्रेस के सामने 22 जनवरी को रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का निमंत्रण तो है लेकिन इसको लेकर कौन सा कदम उठाना है, इस पर उलझन बरकरार है। कांग्रेस के सामने दुविधाओं का दौर है। अगर कांग्रेस नेता इस समारोह में शामिल होते हैं तो अल्पसंख्यक वोट बैंक के नाराज होने का डर है। तो दूसरी ओर इसमें शामिल नहीं होते हैं तो भाजपा के लिए हिंदुत्व के पिच पर कांग्रेस को घेरने का बड़ा मौका मिल जाएगा। अगर कांग्रेस नेतृत्व इस समारोह से किनारा करता है तो हिंदुत्व विरोधी ठप्पा और भी मजबूत हो सकता है। दिलचस्प बात यह भी है कि पिछले एक दशक से कांग्रेस मुस्लिम वोटो को एक बार फिर से लामबंद करने के लिए कड़ी मशक्कत करती नजर आ रही है। 1989 तक मुस्लिम वोट कांग्रेस के पक्ष में रहा।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी