Rajasthan Exit Poll 2023: राजस्थान में बदलेगा राज या रिवाज? एग्जिट पोल में कांटे की टक्कर

By अंकित सिंह | Nov 30, 2023

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को डाले गए वोट के एग्जिट पोल आ गए हैं। राजस्थान में 199 सीटों पर चुनाव हुए थे। दावा किया जा रहा था कि राजस्थान में भाजपा को बढ़त मिल सकती है। हालांकि, राजस्थान को लेकर जो एग्जिट पोल आए हैं उसमें कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है। इंडिया टुडे एक्सेस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है। यह कांग्रेस को 86 से 106 सीटें मिल सकती हैं। वहीं भाजपा को 80 से 100 सीटें मिलेगी जबकि अन्य के खाते में 9 से 18 सिम जा सकती हैं। टाइम्स नाउ ईटीजी के मुताबिक राजस्थान में भाजपा के 108 से 128, कांग्रेस को 56 से 72 और अन्य को 13 से 21 सीटें मिल सकती हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Assembly Election 2023: कहीं कांटे की टक्कर तो कहीं एकतरफा मुकाबला, जानें Exit polls के अनुमान


राजस्थान के मंत्री और कांग्रेस नेता प्रताप खाचरियावास ने कहा कि एग्जिट पोल, सर्वेक्षण दिखा रहे हैं कि कांग्रेस राजस्थान में जीत रही है। भाजपा के लोग धोखेबाज हैं। वे केवल हिंदू-मुस्लिम करते हैं...कांग्रेस राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार बनाएगी।" इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल ने राजस्थान में एक आश्चर्यजनक परिणाम का अनुमान लगाया है क्योंकि इसमें भविष्यवाणी की गई है कि कांग्रेस रिवॉल्विंग डोर ट्रेंड को पार करते हुए राज्य में सत्ता बरकरार रख सकती है। एग्जिट पोल के अनुसार, अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस को राज्य में 94-104 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि भाजपा- 80-90 सीटें जीत सकती है। 

 

इसे भी पढ़ें: Rajasthan: नजीते से पहले बोले Ashok Gehlot, एग्जिट पोल चाहे कुछ भी कहें, कांग्रेस बनाएगी सरकार

 

 बीजेपी सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि लोग बदलाव चाहते हैं। मुझे यकीन है कि बीजेपी राजस्थान में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रही है। मुकाबला केवल एग्जिट पोल तक ही सीमित है। 3 दिसंबर को नतीजे बीजेपी के पक्ष में होंगे। कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने कहा कि राजस्थान में सकारात्मक मतदान हुआ है...हमें सभी धार्मिक समुदायों से वोट मिले हैं। एग्जिट पोल से पता चलता है कि कांग्रेस सरकार बनाएगी। राजस्थान के एलओपी और बीजेपी विधायक राजेंद्र राठौड़ का कहना है, "एग्जिट पोल अनुमान हैं... बीजेपी भारी जनादेश के साथ राजस्थान में सरकार बनाने जा रही है... हम मध्य प्रदेश में (सरकार) दोहराएंगे...।"

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...