Personal Loan की रकम का इस्तेमाल इन 5 जगहों पर क्यों नहीं करना चाहिए

By जे. पी. शुक्ला | Jun 21, 2024

क्या आपको किसी अल्पकालिक चिकित्सा आपातकाल के लिए या लंबे सप्ताहांत के दौरान परिवार के साथ मौज-मस्ती करने के लिए पैसे की ज़रूरत है? दोनों ही मामलों में पर्सनल लोन आपके लिए सबसे अच्छा वित्तीय उत्पाद हो सकता है। यह व्यापक रूप से उपलब्ध है और आपको नकदी तक त्वरित पहुँच प्रदान कर सकता है बशर्ते आप ऋण प्रसंस्करण औपचारिकताओं को जल्दी से पूरा कर सकें।

 

पर्सनल लोन का समझदारी से इस्तेमाल किया जाए तो यह एक बेहतरीन वित्तीय साधन हो सकता है। वे आपको कर्ज को समेकित करने, आवश्यक खरीदारी करने या आपातकालीन खर्चों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, पर्सनल लोन का गलत प्रबंधन वित्तीय संकट का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें: Mutual funds अब हो गया है ज्यादा ताकतवर, जानें कहां लगाएं पैसे

हालांकि, जब बैंक लोन की स्वीकृति और वितरण का काम आसान बनाता है तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पुनर्भुगतान का काम भी आसान हो। इस लेख में हम पाँच ऐसी चीज़ों पर चर्चा करेंगे जो आपको अपने पर्सनल लोन के साथ नहीं करनी चाहिए ताकि आप इस वित्तीय संसाधन का अधिकतम लाभ उठा सकें। इन नुकसानों से बचकर आप अपने पर्सनल लोन का जिम्मेदारी से और प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं।

 

1. अनावश्यक खर्चों के लिए पर्सनल लोन का इस्तेमाल न करें


विलासिता की वस्तुओं पर पैसे खर्च करने से बचें: पर्सनल लोन के मामले में लोग जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, वह है पैसे का इस्तेमाल उन विलासिता की वस्तुओं को खरीदने में करना जिनकी उन्हें ज़रूरत नहीं होती। हालाँकि छुट्टी मनाने, महंगे गैजेट या डिज़ाइनर आइटम्स  के लिए लोन का इस्तेमाल करना लुभावना हो सकता है, लेकिन यह एक समझदारी भरा वित्तीय कदम नहीं है। पर्सनल लोन पर ब्याज दरें ऐसी होती हैं जो समय के साथ इन विलासिता की वस्तुओं को और भी महंगा बना देती हैं। इसके बजाय, ज़रूरी खर्चों या निवेशों के लिए पर्सनल लोन बचाकर रखें, जिससे आपको संभावित रूप से वित्तीय लाभ मिल सकता है।

 

2. ज़रूरत से ज़्यादा पैसे न लें


समझदारी से उधार लें: एक और आम गलती है ज़रूरत से ज़्यादा पैसे उधार लेना। "बस ज़रूरत के हिसाब से" बड़ा लोन लेना एक अच्छा विचार लग सकता है, लेकिन इससे मासिक भुगतान बढ़ सकता है और लोन की अवधि के दौरान ज़्यादा ब्याज देना पड़ सकता है। लोन लेने से पहले ध्यान से गणना करें कि आपको कितनी राशि की ज़रूरत है और सिर्फ़ उतनी ही राशि उधार लें।

 

उदाहरण के लिए, अगर आपको घर की मरम्मत के लिए ₹5,00,000 की ज़रूरत है, लेकिन आप ₹10,00,000 का लोन लेते हैं तो आपको अनावश्यक रूप से अतिरिक्त ₹5,00,000 पर ब्याज देना होगा। यह अतिरिक्त ऋण आपके वित्त पर दबाव डाल सकता है और भविष्य में बचत या निवेश करने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकता है।

 

3. नियम और शर्तों को नज़रअंदाज़ न करें


बारीक प्रिंट पढ़ें: अपने पर्सनल लोन एग्रीमेंट के नियम और शर्तों को समझना बहुत ज़रूरी है। इन विवरणों को, जैसे कि छिपी हुई फीस, पेनाल्टी और उच्च ब्याज दरें कभी नज़रअंदाज़ न करें। एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने लोन के सभी पहलुओं से पूरी तरह अवगत हैं, जैसे कि- 


- ब्याज दर: जानें कि दर स्थिर है या परिवर्तनशील।

- पुनर्भुगतान शर्तें: मासिक भुगतान राशि और कुल पुनर्भुगतान अवधि को समझें।

- शुल्क: किसी भी मूल शुल्क, देर से भुगतान शुल्क या जल्दी पुनर्भुगतान दंड से अवगत रहें।

 

4. भुगतान करना न चूकें


समय पर भुगतान करें: लोन भुगतान चूकने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इससे विलंब शुल्क, उच्च ब्याज दरें और आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इससे बचने के लिए रिमाइंडर सेट करें या अपने भुगतानों को स्वचालित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप कभी भी देय तिथि से न चूकें। स्वचालित कटौती के लिए अपने ऋण पुनर्भुगतान को अपने बचत या चेकिंग खाते से जोड़ने पर विचार करें। इससे भुगतान छूटने का जोखिम कम हो जाता है और आपको ट्रैक पर बने रहने में मदद मिलती है।

 

5. पर्सनल लोन को दीर्घकालिक वित्तीय समाधान के रूप में इस्तेमाल न करें


केवल अल्पकालिक उपयोग: पर्सनल लोन को अल्पकालिक वित्तीय समाधान के रूप में डिज़ाइन किया गया है। दीर्घकालिक वित्तीय समस्याओं को हल करने के लिए इनका उपयोग करने से कर्ज का चक्र चल सकता है। अगर आपको लगता है कि आपको समय के साथ कई पर्सनल लोन लेने की ज़रूरत है तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको अपनी वित्तीय स्थिति का फिर से आकलन करने की ज़रूरत है।

 

अगर आप लगातार पर्सनल लोन पर निर्भर हैं, तो अपनी आय, खर्च और समग्र बजट का मूल्यांकन करना ज़रूरी है। लोन पर निर्भर हुए बिना वित्तीय स्थिरता प्राप्त करने के लिए अपनी आय बढ़ाने या अपने खर्च को कम करने के तरीके खोजें।

 

इसलिए इसमें कोई संदेह नहीं है कि व्यक्तिगत ऋण जिम्मेदारी से उपयोग किए जाने पर एक सहायक वित्तीय उपकरण हो सकता है। अनावश्यक खर्चों से बचना, केवल वही उधार लेना जो आपको चाहिए, नियम और शर्तों को समझना, समय पर भुगतान करना और दीर्घकालिक वित्तीय समाधानों के लिए ऋण पर निर्भर न रहना आपके व्यक्तिगत ऋण को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए महत्वपूर्ण अभ्यास हैं।

 

- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल