World Liver Day 2023: हर साल 19 अप्रैल को क्यों मनाते हैं 'वर्ल्ड लिवर डे', ऐसे रखें लिवर को स्वस्थ और मजबूत

By अनन्या मिश्रा | Apr 19, 2023

हर साल 19 अप्रैल को 'वर्ल्ड लिवर डे' के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों में लिवर की बीमारियों के बारे में जागरुग करना होता है। बता दें कि मस्तिष्क के बाद लिवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और अहम अंग है। लिवर पाचन, चयापचय, पोषक तत्वों के भंडारण, प्रतिरक्षा प्रणाली और पोषक तत्वों के उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार है। लिवर को स्वस्थ और मजबूत रखने से ही कई गंभीर बीमारियों के बचाव हो जाता है। क्योंकि हम जो भी खाते-पीते हैं, वह सब लिवर से होकर जाता है। यह एक ऐसा अंग है जिसकी अगर ठीक से देखभाल न की जाए तो वह आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाता है।


लिवर द्वारा कई कार्य किए जाते हैं। जो हमारी बॉडी के सामान्य रूप से कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। लिवर के साथ किसी भी तरह की समस्या होने पर यह शरीर के कामकाज को प्रभावित करता है। जिसके चलते स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि हम सभी अपने लिवर की अच्छे से देखभाल करें। जिससे कि हमे लिवर सिरोसिस, कैंसर, हेपेटाइटिस आदि जैसी गंभीर और घातक बीमारियों का सामना न करना पड़े।


विश्व लिवर दिवस 2023 का थीम

इस बार वर्ल्ड लिवर डे 2023 की थीम है "सतर्क रहें, नियमित लिवर चेक-अप करें, फैटी लिवर किसी को भी प्रभावित कर सकता है।


लिवर के कार्य

अगर लिवर के कार्यप्रणाली के बारे में बात की जाए तो इसका काम बीमारियों और संक्रमण से लड़ना, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना, ब्लड शुगर को नियंत्रित करना, रक्त के थक्के जमने में मदद करना, पित्त को कम करना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना और पाचन में सुधार करना आदि शामिल है। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका लिवर स्वस्थ रहे तो इसके लिए स्वस्थ आहार का लेना बहुत जरूरी होता है। कुछ खाद्य पदार्थ और पेय लिवर को स्वस्थ और मजबूत बनाने का कम करते हैं तो कुछ खाद्य पदार्थ विषाक्त पदार्थ को जमा करते हैं। जिससे लिवर के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। 


लिवर को ऐसे रखें स्वस्थ और मजबूत

आपके लिवर और आपके शरीर की देखभाल करने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण तरीका संतुलित आहार का सेवन करना है। आपकी खाने की प्लेट में ताजे फल, फाइबर युक्त सब्जियां, रोटी, अनाज और चावल होना चाहिए। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें। जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहे।


फैटी लिवर

इसके लिए जरूरी है कि आपका वजन सही हो, क्योंकि वजन बढ़ने पर गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग हो सकता है। इसके अलावा शराब आदि पीने से भी लिवर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। इसलिए शराब का सीमित मात्रा में ही सेवन किया जाना चाहिए। या फिर शराब से पूरी तरह से दूरी बनाकर चलनी चाहिए। सिगरेट आदि भी लिवर को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए धूम्रपान से दूरी बनाकर चलना चाहिए।


लिवर की सफाई

आपको बता दें कि कुछ खाद्य पदार्छ ऐसे होते हैं जो लिवर को साफ करने का काम कर सकते हैं। इन चीजों को आप चाहें तो अपने दैनिक आहार में भी शामिल कर सकते हैं। जैतून के तेल का खाने में इस्तेमाल करना चाहिए, खाने में लहसुन और हल्दी को शामिल करें। इसके अलावा अंगूर, सेब, अखरोट आदि फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही नींबू, नीबू के रस, पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली, फूलगोभी आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी