Dhanteras 2024: आखिर क्यों धनतेरस पर जलाया जाता है 'यम दीपक'? जाने इसके पीछे का महत्व और दिया जलाने की विधि

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 26, 2024

दिवाली पर्व को लेकर पूरे देश भर तैयारियां चल रही है। सनातन धर्म में पांच दिवसीय पर्व दिपोत्सव की शुरुआत धनतेरस से होती है। इस दिन सोना-चांदी, बर्तन के समेत कुछ वस्तुओं खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर को धनत्रयोदशी यानी धनतेरस है। धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी, गणेशजी, कुबेर देवता, धन्वंतरि देव की पूजा की जाती है। इसके साथ ही धनतेरस पर यम का दीपक जलाने बहुत जरुरी माना जाता है। धनतेरस के दिन घर के मुख्यद्वार पर चौमुखी दीपक जलाना शुभ होता है। माना जाता है कि धनतेरस के दिन सरसों के तेल में रुई की बाती डालकर दक्षिण दिशा में आटे का दीपक जलाने से यमराज प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-शांति और आरोग्यता का वरदान देते हैं। जानें यम दीपक जलाने की विधि और इसका महत्व।

यम दीपक कैसे जलाएं?


धनतेरस के दिन घर पर आप आटे का चौमुखा दीपक जलाएं और इसमें सरसों का तेल भर दें। फिर दीपक में रुई से बनी हुई 4 बाती लगाकर घर के दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके दीपक जला दें। धनतेरस के दिन दीपदान और पूजा के शुभ मुहूर्त रहेगा। धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को 6 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 08 बजकर 13 मिनट तक रहेगा।


धनतेरस पर क्यों जलाया जाता है यम दीपक?


इस दिन मां लक्ष्मी, कुबेर देवता, गणेशजी, धन्वंतरि देव के साथ ही यमराज की भी पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस के दिन यम देवता की पूजा करने और उनके लिए दीपदान करने से अकाल मृत्यु का भय समाप्त हो जाता है। दक्षिण दिशा के स्वामी मृत्यु के देवता यम को माना जाता है। इसी वजह से दक्षिण दिशा में आटे से बना चौमुखी दिया जलाया जाता है। अगर आप धनतेरस के दिन दक्षिण दिशा में आटे से बना चौमुखी दिया जलाते हैं, तो यमराज की कृपा बनी रहती है सुख-शांति और आरोग्य का आशीर्वाद की प्राप्ति होती है।

प्रमुख खबरें

Mohan Yadav ने फ्रांस के महावाणिज्य दूत के साथ मध्यप्रदेश में व्यापार, पर्यटन की संभावनाओं पर चर्चा की

IND vs NZ: वॉशिंगटन का पुणे में कारनामा, 11 विकेट लेते ही स्पेशल क्लब में हुए शामिल

प्रियंका गांधी ने वायनाड के लोगों के लिए लिखी चिट्ठी, बोलीं- लोकतंत्र और संविधान के मूल्यों के लिए लड़ना मेरे जीवन का केंद्र

हरियाणा में धान का हर दाना एमएसपी पर खरीदना सुनिश्चित करें अधिकारी: Chief Minister, Saini