Obama vs Trump क्यों बनता जा रहा है अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, नए पोल में रिपब्लिकन उम्मीदवार से कमला हैरिस का पिछड़ना है वजह?

By अभिनय आकाश | Oct 14, 2024

5 नवंबर को यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में किसकी जीत होती है। इस पर अमेरिका और दुनिया की निगाहे टिकी हैं। लेकिन एक नए सर्वे ने डेमोक्रेट की चिंचाएं बढ़ा दी हैं। नए पोल के मुताबिक से डेमोक्रेटस कैंडिडेट कमला हैरिस रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से पिछड़ रही हैं। यह हैरिस के लिए एक झटका माना जा रहा है। पूर्व राष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक नेता बराक ओबामा भी अश्वेत लोगों को हैरिस की उम्मीदवारी के लिए कम उत्साह दिखाने पर चिंतित दिखाई दे रहे हैं। लेकिन जैसे-जैसे प्रचार अभियान आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे मुकाबला मुकाबला ट्रंप बनामा ओबामा बनता जा रहा है। रिपब्लिकन और डेमोक्रैटिक दलों के बड़े नेता अपने उम्मीदवारों के लिए वोटरो की लामबंदी में जुट गए है।

इसे भी पढ़ें: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में स्टीव स्मिथ अपनी पुरानी जगह पर करेंगे बल्लेबाजी, जानें भारत के खिलाफ कौन करेगा ओपनिंग

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पेन्सिलवेनिया में एक प्रचार रैली के दौरान ब्लैक पुरुष वोटरों से साफ शब्दों में कहा कि वे कमला हैरिस को इसलिए सपोर्ट नहीं कर रहे है क्योंकि वे एक महिला को बतौर राष्ट्रपति नहीं देख पा रहे है। ओबामा ने कमला हैरिस के समर्थन में कहा कि वह मिडल क्लास फैमिली से आती है और अमेरिकी मूल्यों में विश्वास रखती है। ओबामा ने कहा कि हैरिस के पास टैक्स और हाउसिंग को लेकर ठोस प्लान है। हैरिस के लिए वोट मांगने वाले प्रचार की शुरुआत ओबामा ने ऐसे राज्य से की, जिसे स्विंग स्टेट माना जाता है। जुलाई में जिस वक्त बाइडन ने अपनी उम्मीदवारी पर विराम लगाया था और कमला हैरिस का नाम आगे किया था, उस वक्त ओबामा ने एकदम से कमला हैरिस को सपोर्ट नहीं किया था।

इसे भी पढ़ें: IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, चोटिल होने के कारण ये ऑलराउंडर बाहर

पेन्सिलवेनिया में जिस तरह उन्होंने ब्लैक मेल वोटर्स को मोबलाइज करने की कोशिश की है, वे जानते है कि उनकी आलोचना होगी। लेकिन ब्लैक मेल वोटरों क भूमिका बेहद अहम होगी। उसका असर कहीं न कहीं तो होगा ही।  प्रसिद्ध संगीतकार ए आर रहमान ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के समर्थन में अपने संगीत कार्यक्रम का 30 मिनट का एक वीडियो रिकॉर्ड किया है, जिससे पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले उनके (हैरिस के) प्रचार अभियान को बड़ा बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।


प्रमुख खबरें

वक्फ संशोधन विधेयक पर जमीयत उलेमा-ए-हिंद प्रतिनिधिमंडल ने JPC के साथ की बैठक, पेश की अपनी सिफारिशें

Waqf Bill का विरोध जारी, संयुक्त संसदीय समिति की बैठक का विपक्षी सांसदों ने किया बहिष्कार

बहराइच हिंसा: प्रियंका गांधी ने मुख्यमंत्री से तत्काल कार्रवाई की अपील की

न्यायालय ने कोविड-19 रोधी टीकों के दुष्प्रभाव के आरोप वाली जनहित याचिका खारिज की